महंगाई पर भारी पड़ा लोगों का उत्साह, जिले में हुआ एक अरब का कारोबार

संवाद सूत्र अररिया दो साल बाद अररिया जिले में बाजारों में जमकर खरीदारी हुई। जिले में एक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Nov 2021 08:39 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 08:39 PM (IST)
महंगाई पर भारी पड़ा लोगों का उत्साह, जिले में हुआ एक अरब का कारोबार
महंगाई पर भारी पड़ा लोगों का उत्साह, जिले में हुआ एक अरब का कारोबार

संवाद सूत्र, अररिया: दो साल बाद अररिया जिले में बाजारों में जमकर खरीदारी हुई। जिले में एक अरब रुपये का कारोबार हुआ। जिसमें सबसे अधिक सोने-चांदी, बाइक व इलक्ट्रथ्निक्स सामान की बिक्री हुई। नार्थ ईस्टन बिहार चैंबर ऑफ कामर्स के पूर्व उपाध्यक्ष मोती लाल शर्मा ने बताया कि जिले में लगभग एक अरब रुपये का कारोबार धनतेरस में हुआ है। इस बार का धनतेरस कोरोना काल के बाद बहुत बढि़या रहा। ग्राहकों के इंतजार में बाजार सुबह से ही सज गए थे। आने वालों का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया। शुभदिन होने के कारण आटो मोबाइल्स कंपनियों का बिजनेस भी शानदार रहा। पांच करोड़ से अधिक की बाइक बिक्री हुई। इस दौरान बर्तन भंडारों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। जिस कारण बर्तन विक्रेताओं को लाखों का फायदा हुआ। दोपहर बाद पूरे दिन बाजार में जाम की स्थिति बनी रही। व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस के करीब 100 से अधिक जवान ड्यूटी पर तैनात रहे। वहीं बर्तनों व ज्वैलर्स की दुकानों में ग्राहकों की भीड़ उमड़ी रही। लोगों ने बर्तन, सोना चांदी, लक्ष्मी गणेश के साथ-साथ कपड़ों की भी खूब खरीदारी की। लोगों में त्योहार को लेकर गजब का उत्साह रहा। शाम होने से पहले ही बाजार रोशनी से नहा उठा। हर कोई धनतेरस के मौके पर कुछ न कुछ खरीद लेना चाहता था। इस दौरान चांदी के सिक्कों की सबसे ज्यादा मांग रही। कुछ ने इलेक्ट्रिक सामानों को भी खरीदा।

घरेलू सामान की खूब हुई बिक्री घरेलू सामान में बर्तन आदि खूब बिके। बाजार में खील बताशे की दुकानें भी सज गई हैं। शाम होते ही लोगों ने घरों में बर्तनों की पूजा की। बाजार में दुकानों के आगे लक्ष्मी गणेश की प्रतिमाओं के अलग से स्टाल लगाए गए। धनतेरस पर दुकानदारों के चेहरे भी खुशी से झूम रहे थे। बाजार में लोगों की भीड़ व जमकर हुई खरीदारी से दुकानदार गदगद थे। सामानों के आफर भी चल रहे थे। इस वजह से भी लोग जरूरत की वस्तुएं कम दाम में खरीदते न•ार आए।

सोने-चांदी की दुकानों पर देर रात तक होती रही खरीदारी धनतेरस के दिन सोने और चांदी का आभूषण खरीदना शुभ माना जाता है। आभूषणों में पहली पसंद खासकर महिलाओं के लिए सोने से चांद से बने जेवर ही होते हैं। इसलिए बाजार में पीली धातु के जेवरों की डिमांड भी बढ़ गई है। इसके अलावा चांदी के सिक्के की भी कई वेराइटी देखने को मिली। धनतेरस के मौके पर ज्वैलरी की दुकानों पर महिलाओं की भीड़ जमी रही। किसी ने चांदी के सिक्के खरीदे तो किसी ने ज्वैलरी। चांदी के बर्तन में पांच तोले के गिलास का मूल्य 2000,चांदी की प्लेट 3000 और चांदी की लक्ष्मी गणेश की मूर्ति 1000 से 30000 रुपये तक में बिकी।

कपड़ों के शोरूम में भी उमड़ी भीड़-धनतेरस पर दीवाली के लिए भी शॉपिग करने के चलते ब्रांडेड शोरुम और कपड़े दुकानों में भी लोगों की भीड़ उमड़ी रही। युवा पीढ़ी का रुझान ब्रांडेड परिधानों की ओर ही अधिक रहता है। इसके चलते शहर में बने कई शोरूम में युवाओं, युवतियों, बच्चों और महिलाओं के लिए नए डिजाइनर सूट मार्केट में मौजूद रहे। लोगो ने कपड़े की जमकर खरीददारी कि।

जमकर हुई बर्तनों की बिक्री धनतेरस के दिन बर्तनों की भी जम कर खरीददारी की गई। सुबह से लेकर शाम तक ग्राहकों की लाइन नहीं टूटी। इस दिन बर्तनों का खरीदना शुभ माना जाता है इसलिए हर कोई कुछ न कुछ बरतन खरीद कर अपने घर ले जाना चाहता है। सिर्फ धनतेरस के दिन उनके लाखों रुपये के बर्तन बिक गए। हरेक बर्तन दुकान में ग्राहक देर रात तक खरीददारी करते रहे।

सिर्फ बुकिग वाले लोगों को ही मिली बाइक धनतेरस पर बाइकों की जोरदार बिक्री हुई। पूर्व से बुकिग करा चुके ग्राहकों को भी बाइकें मिली। बाकी लोगों को मायूस होकर वापस लौटना पड़ा। हीरो, बजाज, होंडा समेत अन्य सभी कंपनियों के बाइक शोरूम में खासी भीड़ रही। नये मॉडल की बाइकें ग्राहकों की पहली पसंद बने रहे। दूसरी ओर ट्रैक्टर और आटो शोरूम में भी मंगलवार को पूरे दिन भीड़ जुटी रही। इलेक्ट्रानिक बाजार में भी वर्षा धन इलेक्ट्रानिक बाजार में भी मंगलवार को काफी भीड़ देखी गई। नए माडल के एलइडी, फ्रीज, वाशिग मशीन की खूब बिक्री हुई। इस बार बाजार में रंग बिरंगे लाइट की खूब बिक्री हुई। इसके अलावा अन्य इलेक्ट्रानिक आइटम की भी मांग रही। जो हाथोंहाथ बिके।

मिठाई की भी हुई खूब बिक्री -धनतेरस पर मिठाई बाजार भी गरम रहा। हालांकि इसका फायदा मिलावटखोरों ने भी खूब उठाया। लड्डू, खोये, पनीर आदि की बिक्री में तेजी रही। लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा की बिक्री भी जोरदार रही। जिले के सभी प्रमुख बाजारों के साथ साथ चौक चौराहों पर लगी दुकानों में देर शाम तक भीड़ जमी रही। गणेश लक्ष्मी की मूर्ति 200 से 2000 रुपये तक बिकी। मूर्ति, पूजा सामग्री और पटाखा के लिए शहर में कई जगह छोटे- छोटे स्टाल बनाये गए थे। इन दुकानों पर भी लोगो की भीड़ नजर आई।

chat bot
आपका साथी