CoronaVirus: बिहार का कोरोना फ्री जिला बना अररिया, लॉकडाउन का भी सख्‍ती से पालन

बिहार के अररिया में अभी तक कोरोना का एक भी मरीज नहीं मिला है। डीएम ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि जिला में लॉकडाउन का भी पूरा पालन हो रहा है।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Apr 2020 10:33 PM (IST) Updated:Sat, 11 Apr 2020 10:33 PM (IST)
CoronaVirus: बिहार का कोरोना फ्री जिला बना अररिया, लॉकडाउन का भी सख्‍ती से पालन
CoronaVirus: बिहार का कोरोना फ्री जिला बना अररिया, लॉकडाउन का भी सख्‍ती से पालन

अररिया, जेएनएन। बिहार के नेपाल सीमावर्ती अररिया जिला में कोरोना का एक भी मामला नहीं मिला है। 110 संदिग्धों के सैंपल जांच के लिए डीएमसीएच भेजे गए हैं। इसमें 77 की रिपोर्ट आई है। सभी निगेटिव हैं। बाकी रिपोर्ट नहीं मिली है। ये बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कही। उन्होंने कहा कि लोग लॉकडाउन का ख्‍यती से पालन करें। इस बीच कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों पर कार्रवाई की जा रही है।

लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन

डीएम ने कहा कि लॉकडाउन काे सख्ती लागू करवाया जा रहा है। छह बजे सुबह से छह बजे शाम तक शत-प्रतिशत लॉकडाउन का अनुपालन हो रहा है। गाड़ी से बिना कारण से घूमने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। ऐसे वाहन चालकों से अबतक करीब 22 लाख रुपये जुर्माना वसूल किया गया है। साथ ही लोगों से लॉकडाउन का शत-प्रतिशत पालन करने के लिए अपील भी की जा रही है।

अधिकांश शिकायतों का निष्‍पादन

डीएम ने कहा कि जहां से भी दुकानदारों द्वारा सामान के अधिक दाम वसूलने की शिकायत मिलती है, वहां छापेमारी की जा रही है। अभी तक विभिन्न दुकानदारों से 40 हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है। डीएम ने कहा कि कोरोना वायरस से जंग लड़ने में सभी का सहयोग जरूरी है। कंट्रोल रूम से 566 शिकायत प्राप्त हुए, जिनमें 533 शिकायतों का निष्पादन करा लिया गया है।

क्वारंटाइन सेंटर में 811 लोग भर्ती

विभिन्न स्कूलों व कॉलेज में कोरोना के संदिग्धों को क्वारंटाइन करने के लिए सेंटर बनाए गए हैं। इनमें अभी 811 लोग हैं। सभी को उत्तम भोजन व आवासन की व्यवस्था की गई है। उन्हें दो टाइम भोजन दिया जाता है। साथ ही अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं।

समय पर खाद्य सामग्री का वितरण

डीएम ने कहा कि राशन खाद्य सामग्री का उठाव समयबद्ध तरीके से हो रहा है। अतिरिक्त खाद्य सामग्री का भी उठाव हो रहा है। जैसे ही विभाग से निर्देश प्राप्त होगा। अतिरिक्त खाद्य सामग्री का वितरण करवाया जाएगा। कहीं से भी राशन दुकानदारों द्वारा अनियमितता की शिकायत मिलेगी तो त्वरित कार्रवाई करते हुए दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। खाद्य सामग्री पर्याप्त है। निर्धारित दर पर और निर्धारित मात्रा में उपलब्ध है।

वार्डवाइज रोस्टर का निर्माण

डीएम ने कहा कि ऐसे लाभुक जो सीएसपी का लाभ लेना चाहते हैं। अनावश्यक भीड़ लगने से बचने के लिए वार्डवाइज रोस्टर तैयार किया गया है। लाभुक रोस्टर के अनुसार निर्धारित समय पर जाएं और सीएसपी सेंटर से पैसे की निकासी करें। सीएसपी संचालकों से भी कहा गया है कि यथा संभव होम डिलिवरी कराएं। यदि कोई होम डिलेवरी करने में सक्षम नहीं हैं तो अपने सेंटर पर राशि का भुगतान करें। लेकिन शारीरिक दूरी का ख्याल रखें।

गैस एजेंसी संचालकों को भी कहा गया है कि सेंटर पर अनावश्यक भीड़ लगने नहीं दें। रोस्टर तैयार कर लोगों को गैस उपलब्ध कराएं। हो सके तो लाभुकों के घर तक गैस पहुंचाने की व्यवस्था कराएं। लोगों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा।

निर्देशों का पालन करने की अपील

डीएम की अपील डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सरकार के निर्देशों का अनुपालन करें। बिना किसी कारण से घर से नहीं निकलें। लॉकडाउन का शतप्रतिशत पालन करें। जिला प्रशासन की पर्याप्त तैयारी है। खाद्य सामग्री की कोई कमी नहीं है। लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। मेरी कामना है कि आप स्वच्छ रहें और स्वस्थ रहें। मौके पर डीपीआरओ दिलीप सरकार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी