बिना बिजली विभाग से कनेक्शन लिए गांव की गलियों को किया जा रहा जगमग

अररिया। इन दिनों हर ग्राम पंचायत की गलियां स्ट्रीट लाइट की रोशनी से जगमग हो रही है। ग्रामीण्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 07:07 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 07:07 PM (IST)
बिना बिजली विभाग से कनेक्शन लिए गांव की गलियों को किया जा रहा जगमग
बिना बिजली विभाग से कनेक्शन लिए गांव की गलियों को किया जा रहा जगमग

अररिया। इन दिनों हर ग्राम पंचायत की गलियां स्ट्रीट लाइट की रोशनी से जगमग हो रही है। ग्रामीणों को अच्छा भी लग रहा है कि हर मार्ग में प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जा रही है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि ग्रामीण बिजली चोरी करें तो उन पर कार्रवाई के लिए विभाग मुस्तैद रहता है लेकिन सीमावर्ती क्षेत्र के कई गांवों में स्ट्रीट लाइट तो लगवा दी गई पर विद्युत कनेक्शन नहीं लिया गया। विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कई ग्राम पंचायतों को चोरी की बिजली से जगमग किया जा रहा है। वहीं कई ग्राम पंचायत ऐसे भी हैं जो कनेक्शन तो लिए हैं और उनपर बिजली बिल का बकाया राशि अभी भी है और वे भुगतान नहीं कर रहे। कई ग्राम पंचायतों में मार्ग प्रकाश व्यवस्था के लिए स्ट्रीट लाइट लगवाई गई है, जिससे गांव तो जगमग हो रहे हैं। लेकिन बिजली विभाग को हर माह लाखों रुपयों की चपत लग रही है जिस पर न तो पंचायत महकमा ध्यान दे रहा है और न ही बिजली विभाग।

----

राज्य वित्त व 14 वां वित्त के मद से लगी हैं स्ट्रीट लाइट

गांवों को जगमग करने के लिए राज्य वित्त व चौदहवां वित्त आयोग के मद से स्ट्रीट लाइटें लगवाई गई हैं। एक लाइट लगवाने में पांच से छह हजार रुपए भी खर्च किए गए हैं। सीमावर्ती क्षेत्र के लगभग सभी पंचायतों में यह लाइटें लगवाई गई हैं। बिना आधिकारिक कनेक्शन के लाइटों के जलने से बिजली विभाग को प्रति माह लाखों रुपए के बिल का नुकसान हो रहा है। बकाया बिजली बिल की राशि के बारे में सिकटी विद्युत प्रशाखा के कनीय अभियंता विमल कुमार साहा ने जानकारी देते हुए कहा कि सिकटी प्रखंड क्षेत्र के छह ग्राम पंचायत पर बिजली विभाग का बकाया राशि लंबित है। उन्होंने बताया कि कौआकोह पंचायत पर 2 लाख 53 हजार 477, बरदाहा 2 लाख 39 हजार 157,बेंगा 2 लाख 33 हजार 7 सौ, भीड़भिडी 1 लाख 78 हजार 5 सौ, डेढुआ 1 लाख 71 हजार 94 तथा ठेंगापुर पर 1 लाख 54 हजार 407 रुपये बकाया राशि लंबित है, जिसका भुगतान नहीं किया जा रहा।

---

जिस भी योजना से ग्राम पंचायतों में स्ट्रीट लाईट लगवाई गईं हो, उसके लिए विद्युत कनेक्शन लेना अनिवार्य है। ऐसी जानकारी प्राप्त नहीं है। यदि ऐसा है तो गलत है। इसकी उचित जांच कराई जाएगी

- कृष्णदेव सिंह, बीपीआरओ, सिकटी

========

कहने के बावजूद नहीं लिया जा रहा कनेक्शन

विद्युत प्रशाखा सिकटी के कनीय अभियंता विमल कुमार साहा ने बताया कि सभी पंचायतों को बार-बार विद्युत कनेक्शन के लिए कहा जा रहा है। लेकिन ध्यान नहीं दिया जा रहा। कई ग्राम पंचायतों पर लाखों रुपये का बकाया बिजली बिल भी है, जिसका भुगतान नहीं किया जा रहा। बिजली चोरी को लेकर लगातार विभाग द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है। लगातार कनेक्शन काटा भी जा रहा है। बिजली चोरी को लेकर विभाग सक्रिय है।

chat bot
आपका साथी