नशा का त्याग करें और स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज बनाएं: डीएम

जागरण संवाददाता अररिया नशा का त्याग करें और स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज का निर्माण में अपनी अह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 12:03 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 12:03 AM (IST)
नशा का त्याग करें और स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज बनाएं: डीएम
नशा का त्याग करें और स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज बनाएं: डीएम

जागरण संवाददाता, अररिया: नशा का त्याग करें और स्वच्छ व स्वस्थ्य समाज का निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाएं। यह बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने शुक्रवार को शहर के उच्च विद्यालय परिसर में कही। कहा कि स्वच्छ समाज के निर्माण के लिये नशा पान संबंधी आदतों को त्यागना जरूरी है। नशा सेवन से हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है। युवाओं में नशापान का चलन लगातार बढ़ रहा है जो चिता का विषय है। इस बुरी लत से निजात दिलाने के लिये लोगों को जागरूक होना जरूरी है।

बच्चे होते प्रेरित :

डीएम ने कहा कि यदि बड़े नशा करते हैं तो उससे बच्चों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। बच्चे अपने समाज के बड़े व बुजुर्गों की गतिविधियों से प्रेरित होते हैं। इसलिये हम सभी को नशा सेवन करने से बचना चाहिए। ताकि देश की नौजवान पीढ़ी को नशा की बुरी लत से बचाया जा सके। इसी उद्देश्य से नशा मुक्ति को लेकर शपथ समारोह का आयोजन किया गया।

कर्मियों को दिलाइ गइ शपथ:

नशा मुक्ति दिवस को लेकर जिले में कई कार्यक्रम आयोजित की गई। सभी सरकारी कार्यालयों में अधिकारियों व कर्मियों को नशा का सेवन नहीं करने के लिए शपथ दिलाई गई। स्कूली बच्चों ने साइकिल रैली निकाल कर लोगों को जागरूक किया। नशा मुक्ति दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नशा मुक्त समाज के निर्माण के लिये आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गइ। शहर के हाई स्कूल परिसर से निकाली गयी रैली को जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में विभिन्न सरकारी स्कूल के बच्चों ने भाग लिया।

चौक चौराहे पर किया जागरूकत : रैली हाई स्कूल से निकल कर शहर के चांदनी चौक, एडीबी चौक सहित अन्य मार्गों से गुजरते हुए फिर हाईस्कूल पहुंच कर संपन्न हुआ। विभिन्न चौक चौराहे, टोल मुहल्ले में भ्रमण कर लोगों को नशा से दूर रहने के लिए जागरूक किया। स्कूली बच्चों के बीच प्रतियोगा का आयोजन किया गया। बच्चों ने अपनी प्रतिभा का जौहर दिखा गया। प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर डीईओ राज कुमार, सिविल सर्जन डा. एमपी गुप्ता सहित सभी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मस्तिक होता प्रभावित :

कार्यक्रम के मौके पर सिविल सर्जन ने कहा कि नशापान व्यक्ति के मस्तिष्क को प्रभावित करता है। इसकी वजह लोग कैंसर सहित अन्य बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। इसलिये सभी वर्ग के लोगों को नशापान संबंधी आदतों को त्यागना करना जरूरी है।

संसू, जोकीहाट के अनुसार जोकीहाट थाना में शुक्रवार को थानाध्यक्ष घनश्याम कुमार के अतिरिक्त पुलिस अधिकारी व चौकीदारों ने नशा नहीं लेने की शपथ ली। थानाध्यक्ष ने सभी पुलिस कर्मियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि नशा करने से मनुष्य का जीवन खतरे में पड़ जाता है। इसके अलावा पूरा परिवार ही गरीबी और बदहाली के गर्त में चला जाता है। शराब व नशा के सेवन से पति पत्नी में तनाव, घर में झगड़े, पैसे की बर्बादी होती है। इसलिए सुखी जीवन के लिए हर व्यक्ति को नशा से दूर रहना चाहिए। खासकर युवाओं के सामने नशा से दूर रहने की चुनौती है। परिवार के अभिभावक अपने बच्चों पर विशेष ध्यान रखें। थानाध्यक्ष ने कहा कि नशा के दलदल में फंस कर बहुत सारा परिवार गरीबी की दंश झेल रहा है। नशा के सेवन से किसी का भला नहीं हो सकता है। मौके पर अनि अजय कुमार सिंह, सअनि संतोष कुमार तिवारी, अजय प्रताप सिंह, अरूण कुमार झा, वीरेंद्र कुमार नट, चौकीदार सूरज कुमार, देवेंद्र कुमार, दीपक कुमार, कांति देवी सहित अन्य पुलिस अधिकारी व कर्मी मौजूद थे। संसू, रानीगंज के अनुसार रानीगंज प्रखंड क्षेत्र के रानीगंज और बौसीं थाना परिसर में शुक्रवार को पुलिस कर्मियों ने नशा न करने की शपथ ली। रानीगंज थाना में थानाध्यक्ष कौशल कुमार के नेतृत्व में पुलिस कर्मियों को आजीवन नशा न करने की शपथ दिलाई गयी। वही पहुंसरा पंचायत के पंचायत भवन में मुखिया सीता देवी व पंसस कालानंद सिंह तथा बेलसरा पंचायत सरकार भवन परिसर में मुखिया अनिल कुमार सिंह व सरपंच राजीव कुमार के द्वारा पंचायत के प्रतिनिधियों व आमजनों को शराब व अन्य नशा न करने की सपथ दिलाई गयी। संसू,सिकटी के अनुसार नशा मुक्ति दिवस पर बिहार सरकार के निर्देशानुसार पूर्ण नशा बंदी के समर्थन मे शपथ समारोह का आयोजन प्रखंड मुख्यालय सिकटी मे शुक्रवार को आयोजित किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी राकेश कुमार ठाकुर ने सभी कर्मियों को शपथ दिलाई।इनके अलावे सिकटी एवं बरदाहा थाना परिसर में भी शपथ समारोह का आयोजन हुआ। प्रखंड के आदर्श मध्य विद्यालय बरदाहा,प्लस टू राजकीयकृत उच्च विद्यालय बरदाहा, प्लस टू प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय बरदाहा सहित सभी शिक्षण संस्थानों में नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को शिक्षकों व बच्चों ने शपथ लिया।

chat bot
आपका साथी