एक-नशा मुक्ति को लेकर स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई प्रभातफेरी

संसू जोगबनी (अररिया) नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर राजकीय मध्य विद्यालय जोगबनी एवं माध्यमिक विद्या

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 12:02 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 12:02 AM (IST)
एक-नशा मुक्ति को लेकर स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई प्रभातफेरी
एक-नशा मुक्ति को लेकर स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गई प्रभातफेरी

संसू, जोगबनी (अररिया): नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर राजकीय मध्य विद्यालय जोगबनी एवं माध्यमिक विद्यालय, अमौना के बच्चों ने प्रभातफेरी निकालकर नशा मुक्ति को लेकर लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर प्रधानाध्यापक प्रकाश चंद्र विश्वास एवं भरत कुमार ने अपने अपने विद्यालय में सर्वप्रथम विद्यालय के शिक्षकों, अभिभावकों तथा छात्रों को नशा मुक्त करने के लिए शपथ दिलाई गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानाध्यापक ने कहा कि नशा नाश संपूर्ण कारण होता है। आज जो हमनें शपथ ली ये केवल व्यक्तिगत नहीं अपितु परिवार, समाज और राष्ट्र तथा मानव कल्याण के लिए है। शराब न पीने को लेकर शुक्रवार को जोगबनी थाना परिसर में थानाध्यक्ष सह निरीक्षक आफताब अहमद ने थाना के पदाधिकारी एवं कर्मियों को शपथ दिलाई।उन्होंने सबों को शपथ दिलाते हुए कहा कि शराब से सबंधित किसी पार्टी में नहीं जाएगें एवं आजीवन शराब नहीं पियेंगे।

इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक बिजेंद्र कुमार,अफसर अली, मुकेश कुमार, असलम , ज्योति कुमारी, मोहम्मद अजीम,बबीता कुमारी, शबाना प्रवीण, अलीमुद्दीन, कुमारी सोनी, रौशन आरा, के अलावे बाल संसद, मीना मंच,उन्नयन मंच, यूको क्लब,यूथ क्लब के सदस्यों में इमरान, आसीम,रेहान, नेहा, सब्दुल,नौशाद, खुश आलम आदि सक्रिय रहे।

संसू परवाहा के अनुसार फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न विद्यालयों व सरकारी संस्थानों में नशामुक्ति स: संविधान दिवस मनाया गया ।इस दौरान कही विद्यालयों से नशामुक्ति हेतु जनजागरूकता रैली निकाली गई तो कहीं शपथ दिलाया। रामलाल उच्च विद्यालय हरिपुर ,उत्क्रमित मध्य विद्यालय भाग परवाहा, सैफगंज, बसगड़ा रामपुर, घिवाहा ,टेढ़ीमुशहरी आदि में स्कूली बच्चों व शिक्षकों ने जीवन में कभी नशा नही करने का शपथ लेते हुए लोगों को भी नशा से होने वाले अवगुणों को समझाया। संसू, रेणुग्राम (अररिया):सिमराहा थाना परिसर में शुक्रवार को नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर पुलिस पदाधिकारियों और सहयोगियों ने नशा जैसे गंभीर सामाजिक कुरीतियों को जड़ से समाप्त करने के लिए एक साथ होकर एक स्वर में शपथ लिया। अध्यक्षता गोपालजी सिंह ने किया। एसआई सिंह ने सभी पुलिसकर्मियों को शपथ पढ़ते हुए कहा कि नशा से जितना दुष्प्रभाव स्वास्थ्य पर होता है उससे अधिक समाज और राष्ट्र पर। मौके पर एएसआई अनिल कुमार, रमेश कुमार, गोरेलाल, चौकीदार दिनेश कुमार, गब्बर कुमार, संपत कुमार सहित दर्जनों पुलिस कर्मी उपस्थित थे। फारबिसगंज प्रखंड के तिरसकुंड पंचायत स्थित प्राथमिक विद्यालय आदिवासी टोला मधुरा में शुक्रवार को संविधान दिवस नशा मुक्ति दिवस के रूप में मनाई गई। मौके पर विद्यालय परिवार के द्वारा प्रभात फेरी निकालकर लोगों को नशा मुक्त बिहार हो अपना इसके लिए कई जागरूक नारे भी लगाए गए। संवाद सूत्र, फुलकाहा के अनुसार नरपतगंज प्रखंड अंतर्गत सभी प्राथमिक, मध्य एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में शुक्रवार को मद्यनिषेध जागरूकता अभियान चलाया। प्राथमिक विद्यालय किशोरी मुखिया टोला में छात्र छात्राओं ने तख्ती पर लिखें शराब से होने वाले नुकसान का स्लोगन हाथों में लेकर प्रभात फेरी निकाला और दोनों पोषक क्षेत्र में शराब से होने वाले नुकसान पर आधारित नाटक जिसका शीर्षक था ''जीना है तो पापा शराब मत पीना लोग कहते हैं तेरा बाप है कमीना '' कर ग्रामीणों को जागरूक किया उसके बाद विद्यालय प्रांगण में प्रधानाध्यापक रंजय कुमार राजन, शिक्षिका जुली कुमारी ,विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष अरविद पासवान ,सचिव रीना देवी, बुधनी देवी, चंदन कुमार, देवेंद्र पासवान, रंजीत पासवान ,बबलू पासवान सहित दर्जनों ग्रामीण एवं छात्र छात्राओं ने नशा नहीं करने का संकल्प लिया।

संसू ,कुर्साकांटा के अनुसार प्रखंड मुख्यालय स्थित पंचायत सरकार भवन परिसर में शुक्रवार को नव निर्वाचीत मुखिया व वार्ड सदस्य समेत स्थानीय लोगों द्वारा नशामुक्ति दिवस के मौके पर संकल्प लिया गया। उक्त जानकारी देते मुखिया प्रतिनिधि अरविद कुमार मंडल ने बताया कि नशामुक्ति दिवस पर संकल्प लिया गया कि नशा नहीं करेंगे न ही नशा की गतिविधि में शामिल होंगे।

मौके पर जितेंद्र कुमार साह, अब्दुल कादिर जिलानी, गुलाब सिंह,विद्यानंद पासवान, कनीय अभियंता संतोष कुमार, राजेश कुमार मंडल,मिथिलेश कुमार मंडल,उत्तम कुमार राम,अशोक कुमार मंडल,दीपक कुमार राही,मो इब्राण,मो बेलाल,बबलू साह,दीपक कुमार मंडल,रतन साह,राजेश मरिक, राजेंन्द्र पासवान, समेत दर्जनों ग्रामीण शामिल थे।

chat bot
आपका साथी