विश्वकर्मा पूजा पैकेज: धूमधाम से हुई विश्वकर्मा की पूजा

संवाद सूत्र फारबिसगंज (अररिया) फारबिसगंज शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को वास्तुशि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 09:38 PM (IST)
विश्वकर्मा पूजा पैकेज: धूमधाम से हुई विश्वकर्मा की पूजा
विश्वकर्मा पूजा पैकेज: धूमधाम से हुई विश्वकर्मा की पूजा

संवाद सूत्र, फारबिसगंज (अररिया): फारबिसगंज शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में शुक्रवार को वास्तुशिल्प के रचनाकार बाबा विश्वकर्मा की पूजा धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया। शहर के सुभाष चौक सदर रोड रेलवे स्टेशन विद्युत कार्यालय आदि स्थानों पर श्रद्धालुओं के द्वारा विधि विधान से पूजा की गई। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में परवाहा, टेशिमुशहरी, सैफगंज अडराहा, झिरूवा पछियारी, बसगड़ा आदी दर्जनों गांव में पूजा अर्चना बड़ी धूमधाम से संपन्न हुई। इस दौरान गैरेज, वेल्डिग सेंटर, दुकान ,फैक्ट्रियों ,कारखाना आदी में सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति स्थापित कर लोगों ने समृद्धि की कामना किया। परवाहा स्थित माही बैकरी कम्पाउंड में विश्वकर्मा पूजन के अवसर पर भजन कलाकरों के द्वारा जागरण झांकी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुसहरी व झिरूवा पछियारी में विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर मेला तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। विश्वकर्मा पूजा को लेकर प्रशासनिक व्यवस्था भी चाक चौबंद नजर आया। सुरक्षा के ²ष्टिकोण से पुलिस पदाधिकारी दल बल के साथ गस्ती करते हुए नजर आए।

संवाद सूत्र, फुलकाहा के अनुसार नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न जगहों पर शुक्रवार को धूमधाम और पूरी श्रद्धा से की गयी भगवान विश्वकर्मा की पूजा। नरपतगंज प्रखंड के पावर ग्रिड, विभिन्न मोटर गेराजों, कार्यालयों तथा विभिन्न तकनीकी क्षत्रों में धूमधाम से की गयी। फुलकाहा के नया टोला स्थित स्थित गैरेज पूजा गैरेज में की गई। नरपतगंज प्रखंड के लगभग डेढ़ दर्जन जगहों पर प्रतिमा स्थापित कर धूमधाम से पूजा की। कार्यालयों में भी पूजा अर्चना की गयी। बिजली विभाग के कर्मियों ने सब स्टेशन पर मां इंटरनेट कैफे एंड कम्प्यूटर ब‌र्ल्ड में संचालक के नेतृत्व में विश्वकर्मा भगवान की पूजा की गयी। नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय समेत फुलकाहा, सोनापुर,घुरना, बसमतिया, सोनापुर, मिरदौल,कन्हैली, बढ़ेपारा,नाथपुर,भंगही,सुरसर लक्ष्मीपुर, मिर्जापुर, अमरोरी, मनिकपुर,भोड़हर सहित अन्य गांवों में धुमधाम से विश्वकर्मा पूजा की गयी। फुलकाहा दुर्गा मंदिर के पुजारी मनोज झा ने पूजा करायी।

संसू, रेणुग्राम के अनुसार आदि शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की पूजा शुक्रवार को धूमधाम से की गई। इसको लेकर क्षेत्र के विभिन्न प्रतिष्ठानों, मोटर गेराज सहित किसानों ने मोटर संयंत्रों की विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। इस मौके पर जगह जगह प्रतिमा स्थापित कर लोगों ने हर्ष के साथ पूजा आराधना में जुटे रहे। क्षेत्र के सिमराहा स्टेशन परिसर सहित, मानिकपुर, बारा, शुभंकरपुर, हलहलिया, घोड़ाघाट, खवासपुर, मिर्जापुर, हिगना, कुड़वा, पोठिया सहित विभिन्न गांवों में पूजा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बना रहा। शनिवार को श्रद्धा भक्ति के साथ श्रद्धालुओं ने प्रतिमा का विसर्जन किया।

chat bot
आपका साथी