28 अक्टूबर से चलेगा टीकाकरण विशेष अभियान

संसू अररिया। जिले में टीकाकरण का बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए वंचित

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 12:27 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 12:27 AM (IST)
28 अक्टूबर से चलेगा टीकाकरण विशेष अभियान
28 अक्टूबर से चलेगा टीकाकरण विशेष अभियान

संसू, अररिया। जिले में टीकाकरण का बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलेगा। इसके लिए वंचित लोगों के टीका सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से 28 अक्टूबर को विशेष अभियान संचालित किया जायेगा। वंचित लोगों को चिह्नित करने के लिए 18 से 20 अक्टूबर के बीच जिले में विशेष सर्वे अभियान का संचालन किया गया। आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से जिले के सभी 2887 वार्डों में गहन सर्वे का कार्य संपन्न हो चुका है। सर्वे के जरिये टीका के पहले डोज से वंचित लोग, दूसरे डोज के लाभार्थियों की पहचान, टीका लेने के इच्छुक व इंकार करने वाले लोगों को चिह्नित किया गया है। विशेष अभियान के तहत सुस्पष्ट आंकड़ों के आधार पर बचे हुए लोगों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है। इसको लेकर जिलाधिकारी श्री प्रशांत कुमार सीएच ने स्वास्थ्य विभाग सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये हैं। सर्वे के आधार पर करें सत्र स्थल का निर्धारण : - जिलाधिकारी सह जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष द्वारा जारी निर्देश में कहा है कि जिले में निर्धारित लक्ष्य 18.86 लाख की तुलना में 11.28 लाख लोगों को टीका का पहला व 3.27 लाख लोगों को टीका का दूसरा डोज दिया जा चुका है। बचे हुए लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के बीच पूर्व की तरह बेहतर आपसी समन्वय का होना जरूरी है। उन्होंने कहा है कि सर्वे के आधार पर पंचायत व वार्ड स्तर पर टीकाकरण मामले की गहन समीक्षा करते हुए सभी पंचायतों में कम से कम 02 सत्र का आयोजन किया जाये। पूर्ण आच्छादन के बाद सत्र को अन्य दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जाये। ताकि बेहतर उपलब्धि प्राप्त की जा सके। संबंधित एमओआईसी, सीडीपीओ, जीविका के बीपीएम आपस में समन्वय स्थापित करते हुए अनुमानित लाभार्थी के आधार पर सत्र का चयन करें।

टीकाकरण के लिये लोगों को किया जाये जागरूक व प्रेरित : - जिलाधिकारी ने अभियान की सफलता को लेकर क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान संचालित करने का निर्देश दिया है। जारी आदेश में उन्होंने कहा है कि आशा, आंगनबाड़ी सेविका, जीविका दीदी के माध्यम से क्षेत्र में गोष्ठी, रैली, रंगोली का प्रदर्शन करते हुए चिह्नित लाभुकों तक अभियान से संबंधित जाकनारी पहुंचायी जाये। सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि के माध्यम से धार्मिक स्थलों से बचे हुए लोगों के टीकाकरण को लेकर विशेष अपील प्रसारित करने को कहा है। जिलाधिकारी ने सभी सत्रों पर एईएफआई प्रबंधन को लेकर जरूरी इंतजाम सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

हर स्तर पर होगा अनुश्रवण का इंतजाम :- सभी प्रखंडों में सत्रों के आधार पर 5-6 जोन में बांटा जायेगा। इसके अनुश्रवण का जिम्मा जोनल प्रभारी के ऊपर होगा। किसी सत्र पर टीका की कमी होने पर तुरंत संबंधित एमओआईसी से संपर्क करते हुए नजदीकी सत्र टीका की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये। किसी तरह की घटना व विधि व्यवस्था में व्यवधान संबंधी सूचना जोनल प्रभारी तत्काल बीडीओ को देंगे। ताकि इसका समाधान तलाशा जा सके। सभी 5 से 6 जोन पर सत्रों पर एक सेक्टर पदाधिकारी बहाल किये जायेंगे। जो जोनल प्रभारी निरंतर संपर्क में रहेंगे। सत्र संचालन की जानकारी जुटाते हुए किसी तरह की कोई समस्या आने पर तत्काल इसका समाधान तलाशेंगे। अभियान के तहत टीकाकृत लोगों से संबंधित डेटा कोविन पोर्टल पर रात 12 बजे से पहले अपलोड कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को दिया है।

chat bot
आपका साथी