स्कूल की व्यवस्था की खुली पोल, पांच एचएम से जवाब तलब

-समग्र शिक्षा के अधिकारी ने स्कूल का किया निरीक्षण - डीपीओ ने 24 घंटे के भीतर मांगा जवा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 12:27 AM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 12:27 AM (IST)
स्कूल की व्यवस्था की खुली पोल, पांच एचएम से जवाब तलब
स्कूल की व्यवस्था की खुली पोल, पांच एचएम से जवाब तलब

-समग्र शिक्षा के अधिकारी ने स्कूल का किया निरीक्षण

- डीपीओ ने 24 घंटे के भीतर मांगा जवाब

- समग्र शिक्षा की राशि का हुआ दुरूपयोग

- बिना सूचना के गायब पाए गए एचएम व शिक्षक

जागरण संवाददाता, अररिया : जांच के दौरान पलासी प्रखंड के अलग अलग स्कूलों की कुव्यवस्था की पोल खुल गई। कहीं एचएम सहित शिक्षक बिना सूचना के गायब पाए गए तो कहीं समग्र शिक्षा की राशि का दुरूपयोग की बात सामने आई है। डीपीओ एसएसए ने गुरुवार को आरोपित तीन एचएम से 24 घंटे के भीतर जवाब तलब किया है। स्पष्टीकरण का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आरोपित शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई तय मानी जा रही है।

डीपीओ ने कहा कि सहायक अभियंता समग्र शिक्षा के द्वारा पलासी प्रखंड उत्क्रमित मध्य विद्यालय द्वारगांव, उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोहास रामनगर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय तरबी, प्रावि पासवान टोला बेलबाड़ी, प्रावि डौवा आदि का औचक निरीक्षण किया गया। जांच के दौरान कई अनियमितता उजागर हुई। उमवि द्वारा गांव के एचएम सहित तीन शिक्षक अनुपस्थित थे। एचएम के अनुपस्थित रहने कारण की जानकारी भी शिक्षकों को नहीं थी। विद्यालय में किसी तरह के पंजी भी उपलब्ध नहीं पाई गई। इससे स्पष्ट हो रहा था कि विद्यालय में शिक्षकों की अपनी मनमानी चलती है। विद्यालय को 2018- 2019 समग्र शिक्षा की तरफ से 75 हजार और 2019-20 में भी 75 हजार रुपये उपलब्ध कराई गई थी। इसमें वर्ष 2019-20 की राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भी विभाग को प्राप्त नहीं है। बच्चों की संख्या नामांकन की तुलना में कम पाई गई।

आठ में दो शिक्षक थे अनुपस्थित :

जांच के क्रम उमवि गोहास रामपुर में कार्यरत आठ शिक्षकों में छह शिक्षक उपस्थित और दो अनुपस्थित थे। नामांकित बच्चों की संख्या 272 में केवल 85 बच्चे विद्यालय में उपस्थित थे। 2019-20 में विद्यालय को दी गई 50 हजार रुपये का उपयोगिता प्रमाण विभाग को उपलब्ध नहीं कराया गया था। साथ ही दी गई राशि का खर्च का ब्यौरा भी जांच अधिकारी को नहीं दिखाया गया। कमोवेस यही स्थिति उमवि तरबी, प्रावि पासवान टोला बेलबाड़ी, प्रावि डौवा में कई अनियमितता सामने आई।

कोट -

विद्यालयों के जांच में कई अनियमितता सामने आई है। आरोपित एचएम से स्पष्टीकरण पूछा गया है। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने वाले एचएम के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी।

प्रवीण कुमार, डीपीओ एसएसए अररिया।

chat bot
आपका साथी