दूसरी सोमवारी पर हर हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवमंदिर

-जल चढ़ाने के लिए कांवरियों का नहीं दिख रहा जत्था -इस बार भी पूजा करने के लिए काफी क

JagranMon, 02 Aug 2021 09:53 PM (IST)
दूसरी सोमवारी पर हर हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवमंदिर

-जल चढ़ाने के लिए कांवरियों का नहीं दिख रहा जत्था

-इस बार भी पूजा करने के लिए काफी कम संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

जासं, अररिया: शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सावन की दूसरी सोमवारी पर हर हर महादेव के जयघोष से गूंजा शिवमंदिर। सावन माह में भगवान शिव की पूजा करने के लिए लोग सुबह से ही मंदिर में पहुंचना शुरू कर दिए थे। हालांकि इस बार कोरोना वायरस के कारण मंदिरों में जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उतनी नहीं दिखाई पड़ रही है। लोग इससे बचने के लिए घरों पर ही भगवान शिव की पूजा अर्चना कर रहे हैं। सावन माह में पूरा माहौल भक्तिमय बन गया है। बच्चे भी भगवान शिव को जलाभिषेक के लिए मंदिरों में पहुंचे थे। जहां पहले सावन में कांवरिया मंदिरों में जल चढ़ाते थे वह इस बार देखने को नहीं मिल रहा है। हालांकि मुख्य मंदिर का द्वार बंद होने से लोग मुहल्ले व टोल के शिवालयों में पूजा की। वहीं अपनी मन्नतें पूरा करने के लिए लोग शिव मंदिर में जाकर रुद्राभिषेक करा रहे हैं। वैदिक मंत्र से माहौल भक्तिमय बन गया है।

शहर के ठाकुरबाड़ी स्थित शिव मंदिर में कोरोना वायरस को लेकर पूजा करने के लिए काफी कम संख्या में श्रद्धालु जलाभिषेक करने के लिए पहुंच रहे हैं। मंदिर के महंथ पंडित कृष्णकांत तिवारी ने बताया कि इस बार भी कोरोना वायरस को लेकर श्रद्धालुओं से गाइडलाइन का पालन करते हुए पूजा करने की अपील की जा रही है। साथ ही पूजा के दौरान सभी को मास्क लगाकर ही प्रवेश कर सकेंगे। सुबह से लोग मंदिर में भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए पहुंच रहे थे। शिवलिग पर विल्व पत्र, अक्षत, धूप, दीप से पूजा की गई। लोगों ने दूध से जलाभिषेक किया। वहीं पीडब्लूडी स्थित शिव मंदिर में भगवान शिव की पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की अच्छी तादाद रही है। महिलाएं भगवान शिव की आरती गा रही थी। हाथों में थाली में पूजा की सामग्री लिए महिलाएं पूजा करने के लिए सुबह से ही पहुंचने लगी थी। दोपहर तक जलाभिषेक होता रहा। शहर के अन्य शिवालयों में भी लोगों ने दूसरी सोमवारी पर भगवान शिव को जलाभिषेक किया।

फारबिसगंज में भक्तों ने किया जलाभिषेक

संसू, फारबिसगंज(अररिया)के अनुसार शहर के बड़ा शिवालय सहित आस-पास के ग्रामीण इलाकों के छोटे-बड़े व शिवालयों व मंदिरों में बड़ी संख्या में शिव भक्तो ने पहुंच कर सावन माह की दूसरी सोमवारी को मंदिर के मुख्य द्वार पर ही भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। सुबह से ही मंदिरों तथा आस-पास के इलाकों का वातावरण भक्तिमय बना रहा। सुबह से ही मंदिरों में भक्तों के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा जो देर शाम तक अनवरत चलता रहा।शहर के विभिन्न मंदिर परिसर भक्तों द्वारा हर-हर महादेव,ओम नम: शिवाय, बोलबम आदि जयकारों से गूंजता रहा।

शहर के अति प्राचीन बड़ा शिवालय में कोरोना गाइडलाइन की सख्ती के कारण भक्तों ने मंदिर के मुख्य गेट पर बड़ी संख्या में शिव भक्तों ने पहुंच भगवान भोलेनाथ व माता पार्वती के साथ-साथ अन्य देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की। वही ग्रामीण इलाकों में यथा रामपुर, हरिपुर,परवाहा, पिपरा,कुशमाहा,मझुआ, रमै , अम्हारा, खवासपुर, गुरमही, बधुवा, मटियारी, भट्टाबाड़ी, सहवाजपुर, पिपरा, कुशमाहा, पिपरा सहित आसपास के इलाको में बड़ी संख्या में भक्तो ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया।

बड़ा शिवालय के पुजारी गोपी रमण झा ने कहा की सावन माह के अवसर पर आगामी 04 अगस्त से मंदिर परिसर में अष्टयाम सह संकीर्तन का आयोजन किया जायेगा। जिसकी तैयारियां जोरों पर है।

संसू, जोगबनी के अनुसार सावन की दूसरी सोमवारी पर जोगबनी रेलवे स्टेशन परिसर सहित अन्य शिवालयो में सोमवार को शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया गया। वहीं इस वर्ष रेलवे शिवालय में कोविड के कारण दूसरी सोमवारी पर भक्तों में कमी देखने को मिली। शिवभक्तो ने शिवालय पहुंच भगवान शिव की पूजा अर्चना कर जलाभिषेक किया। रेलवे शिवालय के प्रधान पुजारी बाबा पवन झा कहते है कि सावन माह में भगवान भोलेनाथ की अराधना और पूजा करने से भक्त पर विशेष कृपा बनी रहती है। आज इस महीने का दूसरा सोमवार है। शिवजी की पूजा में केतकी के फूलों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । इसके साथ ही नारियल का पानी नहीं चढ़ाना चाहिए।

संसू, भरगामा के अनुसार सावन के दूसरी सोमवारी को भरगामा प्रखंड क्षेत्र के लोगो ने कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए सादगी के साथ श्रद्धा- भक्ति पूर्वक शंकर भगवान की पूजा अर्चना की। प्रखंड मुख्यालय के ब्लाक परिसर , भरगामा दरबार टोला और भरगामा बाजार के शिवालयों में प्रात: काल से ही भक्तो का आगमन शुरू हो गया। महथावा बाजार स्थित शिव मंदिर, खजुरी बाजार स्थित शिवालय, लक्ष्मीपुर तिनकोनमा गांव स्थित शिवालय , आदिरामपुर गांव स्थित शिवालय, जयनगर शिवालय, शंकरपुर गांव स्थित शिवालयों में भक्तों ने सादगी के साथ जलाभिषेक कर भगवान की अराधना की।

संसू, रेणुग्राम के अनुसार सावन माह के दूसरे सोमवार को विभिन्न शिव मंदिरों में पूजा अर्चना को लेकर श्रद्धालु काफी उत्साहित दिखे। इसको लेकर सिमराहा, अम्हारा, बारा, मनिकपुर, तिरसकुंड, बेलेय, बलुआ, रमई, घोड़ाघाट, केवलासी सहित अन्य मंदिरों में जलाभिषेक को लेकर लोग सुबह से ही पहुंचने लगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.