आरएस स्टेशन पर फिर से आएगी रौनक, होगा मालगाड़ी का ठहराव

जिले में रैक प्वाइंट बनाने की मिली हरी झंडी - एडीएम की अध्यक्षता हुई बैठक लिया गया नि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:08 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:08 AM (IST)
आरएस स्टेशन पर फिर से आएगी रौनक, होगा मालगाड़ी का ठहराव
आरएस स्टेशन पर फिर से आएगी रौनक, होगा मालगाड़ी का ठहराव

जिले में रैक प्वाइंट बनाने की मिली हरी झंडी

- एडीएम की अध्यक्षता हुई बैठक लिया गया निर्णय

- शीघ्र जिले के उर्वरक विक्रेता के दुकानों तक आसानी से पहुंचेगा उर्वरक

जागरण संवाददाता, अररिया : दो दशक बाद फिर से अररिया आरएस रेलवे स्टेशन पर रौनक आएगी। मालगाड़ी का ठहराव होगा। उर्वरक विक्रेता के लिए यह अच्छी खबर है। उर्वरक के लिए रैक प्वाइंट बनाने के लिए बुधवार को हरी झंडी मिल गई है। अब आसानी से उर्वरक विक्रेता के दुकानों तक उर्वरक पहुंचेगा। इससे न सिर्फ किसानों को फायदा होगा बल्कि दुकानदारों को कम किराया भी चुकाना होगा। किसानों को सरकारी दरों में खाद आपूर्ति की जाएगी।

बैठक में लिया गया निर्णय :

समाहरणालय स्थित आत्मन सभाकक्ष में एडीएम अनिल कुमार ठाकुर की अध्यक्षता में उर्वरक कंपनी व रेलवे अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें विस्तृत रूप से आरएस रेवले स्टेशन में उर्वरक के लिए रैक प्वाइंट निर्माण पर चर्चा हुई। सर्वसम्मति से अररिया आरएस रेलवे स्टेशन को रैक प्वाइंट घोषित करने का निर्णय लिया गया। ताकि यहां से उर्वरक विक्रेताओं को ससमय उर्वरक उपलब्ध कराया जा सके। अधिकारियों ने आरएस व सिमराहा रेलवे स्टेशन का भी जायजा लिया गया। इसके बाद आरएस रेलवे स्टेशन को रैक प्वाइंट बनाने की अपनी सहमति जाहिर की।

पूर्णिया से उपलब्ध होता है उर्वरक :

वर्तमान में अररिया जिले के उर्वरक विक्रेता को पूर्णियां, रानीपतरा रेलवे स्टेशन से उर्वरक का उठाव करना पड़ता है। विक्रेताओ को न सिर्फ अधिक वाहन किराया चुकाना पड़ता है बल्कि कभी कभी उर्वरक पहुंचने में विलंब होती है। इससे ससमय किसानों को खाद आपूर्ति कराने में परेशानी होती है। अररिया में रैक प्वाइंट होने से उर्वरक के अलावा मक्का व्यवसायी, सीमेंट व्यवसायी, मत्स्य पालक सहित अन्य व्यवसाय जुड़े लोगों को अधिक सुविधा मिलेगी और स्टेशन पर फिर से रौनक बरपा हो जाएगा। रेलवे के वरीय पदाधिकारी ने रेक प्वांइट निर्माण के लिए अपनी सहमति दे दी है।

- डीएम के निर्देश पर किया गया निरीक्षण

डीएम प्रशांत कुमार सीएच के निर्देश पर रेलवे व कंपनियों के अधिकारियों ने आरएस व सिमराहा रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। इसमें अररिया आरएस स्टेशन पर रैक प्वाइंट बनाने का उपयुक्त स्थान बताया गया। बताया जाता है कि 1990 से पहले अररिया आरएस पर लंबी दूरी के मालगाड़ी का ठहराव होता होता। बड़े बड़े व्यपारियों का सामान माल गाड़ियों से अररिया स्टेशन पहुंचता था। स्टेशन पर रात दिन चहल पहल रहती थी। लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त थे। प्रतिदिन सैकड़ों मजदूरों को रोजगार उपलब्ध होता था। लेकिन बाद में धीरे धीरे रैक प्वइंट बंद होने से स्टेशन पर विरानगी छा गई। सैकड़ों हाथ बेरोजगार हो गए ।

chat bot
आपका साथी