बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों की मरम्मत की आस में पथरा गईं आंखें

संसू फुलकाहा (अररिया) नरपतगंज प्रखंड के कई हिस्से में बाढ़ के कारण सड़कें क्षतिग्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 11:56 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 11:56 PM (IST)
बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों की मरम्मत की आस में पथरा गईं आंखें
बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुईं सड़कों की मरम्मत की आस में पथरा गईं आंखें

संसू, फुलकाहा (अररिया): नरपतगंज प्रखंड के कई हिस्से में बाढ़ के कारण सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। वर्षों से यहां की मुख्य समस्या में से एक बाढ़ भी है। हर साल सड़क टूट जाती है, लेकिन कभी भी मरम्मत नहीं होती है। मरम्मत के नाम पर सिर्फ लीपापोती होती है। फुलकाहा-लक्ष्मीपुर सड़क, लक्ष्मीपुर से नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय जाने वाली मुख्य सड़क, फुलकाहा से अमरोरी जाने वाली सड़क, फुलकाहा-नवाबगंज जाने वाली सड़क, फुलकाहा से कोशिकापुर भारत नेपाल सीमा जाने वाली सड़क, तोपनवाबगंज से अंचरा जाने वाली सड़कों समेत कई उदाहरण हैं। अक्सर इन सड़कों पर रात में वाहन चालक गिरकर जख्मी होते हैं।

इस मार्ग से बड़ी संख्या में वाहन चालकों के साथ स्कूली बच्चों का आना जाना लगा रहता है। ग्रामीण छात्र-छात्राओं से लेकर मजदूर छोटे-बड़े दुकानदार इसी सड़क से चलते हैं। नरपतगंज प्रखंड मुख्यालय जोड़ने वाली मुख्य सड़क पांच किलोमीटर तक काफी जर्जर है इस होकर सैकड़ों लोग हर दिन प्रखंड मुख्यालय आते जाते हैं। इसी सड़क से सभी पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि जाते हैं फिर भी आज तक सड़क की मरम्मत नहीं की गई है इस सड़क के बीच में कोसी नहर है। कई सड़क के टूटने का मुख्य कारण जगह जगह पुल पुलिया नहीं होना हैं जिनके कारण पानी के तेज बहाव सड़क को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर देती हैं। लक्ष्मीपुर-फुलकाहा, फुलकाहा-अमरोरी आदि सड़को में पुल पुलिया की जरूरत हैं लेकिन नहीं दिया गया हैं जिनके कारण हर साल यहां सड़क टूटती हैं और हर साल लीपापोती कर दिया जाता हैं।बाढ़ के समय फुलकाहा लक्ष्मीपुर सड़क की एवं लक्ष्मीपुर मुख्य सड़क की हालत बहुत ज्यादा हीं खराब हो जाती है,जगह जगह सड़क टूट जाती है और सड़क होकर पानी बहता है जिनके कारण आवागमण बाधित हो जाता है,लोग चचरी का पुल बना के चलते है। यह समस्या हर साल होती है। सड़क में जगह जगह पुल-पुलिया की जरूरत है। आज तक कोई जनप्रतिनिधि या जिला प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दिया है जबकि कई बार इस दोनों सड़क को लेकर जिला की टीम पुल की मापी भी करके ले गए। फिर भी पुल का निर्माण नहीं हो पाया।

कोट फारबिसगंज के अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार अलबेला ने बताया कि सड़क की मरम्मत के लिए विभाग के अधिकारियों को बोला गया है। जल्द ही इनकी मरम्मत कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी