कोरोना की तीसरी लहर से पहले बेहतर सुविधाएं होंगी बहाल: डीएम

संवाद सूत्रअररिया कोरोना की तीसरी लहर से सामना करने के लिए जिला प्रशासन हर संभव तैयारि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:24 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 09:24 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से पहले बेहतर सुविधाएं होंगी बहाल: डीएम
कोरोना की तीसरी लहर से पहले बेहतर सुविधाएं होंगी बहाल: डीएम

संवाद सूत्र,अररिया: कोरोना की तीसरी लहर से सामना करने के लिए जिला प्रशासन हर संभव तैयारियों में जुटा है। सदर अस्पताल और फारबिसगंज में आक्सीजन जेनरेशन प्लांट की स्थापना लगभग पूरी हो चुकी है। 15 अगस्त से पहले ये कार्य करने लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ट्रेसिग, टेस्टिग पर विशेष ध्यान दे रहा है साथ ही अन्य तैयारियों की भी लगातार समीक्षा की जा रही है। ये बातें डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने कही।वे शनिवार को आत्मन हाल में मासिक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मीडिया कर्मियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान डीएम द्वारा पूरे माह में विभिन्न विभागों द्वारा किये गए कार्यो की जानकारी साझा की। डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जुलाई माह में जनसंख्या नियंत्रण पखवाड़ा का आयोजन किया गया, जिसमें जिले की उपलब्धि काफी अच्छी रही। कुल 411 महिलाओ का बंध्याकरण, 199 महिलाओं को कापर टी और 736 महिलाओं को अंतरा का टीका लगाया गया। इसके अलावा सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा के दौरान कुल 743 गांव में 4 लाख 98 ह•ार 506 बच्चों को ओआरएस पाउच और जिक की गोली उपलब्ध कराई गई। कोरोना टीकाकरण के विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जिले में टीका की उपलब्धता लगातार बेहतर होती जा रही है। वर्तमान में भी 20 ह•ार लोगो का टीका जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है। अब तक कुल 4 लाख 95 ह•ार 595 लाभुकों को टीका लगाया जा चुका है। इसमें 4 लाख 18 ह•ार 491 लोगो को प्रथम डो•ा और 77 हजार 404 लोगो को टीका का दूसरा डोज दिया जा चुका है, वहीं 60 वर्ष से ऊपर आयु वाले 88 हजार 225 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। जुलाई माह में 57 हजार 30 लोगों की कोरोना जांच की गई है। वर्तमान में कुल 11 मरीज इस वायरस से संक्रमित हैं, जिसमें 10 मरीज होम आइसोलेशन में, जबकि एक मरीज का इलाज डीसीएच में चल रहा है।

आपदा विभाग ने किया 80 लाख का भुगतान-डीएम ने आपदा विभाग द्वारा जुलाई माह में किए गए कार्यों की जानकारी साझा करते हुए कहा कि आपदा विभाग द्वारा इस माह में प्राकृतिक, गैर प्राकृतिक आपदाओं में मरने वाले या घायल होने वाले लोगो के आश्रितों को मौत पर चार लाख और प्रति घायल 4300 रुपये की दर से कुल 80 लाख रुपये का भुगतान किया गया है। डीएम ने आवास योजना की जानकारी देते हुए कहा कि जिले में अब तक 1 लाख 65 हजार 207 लोगों को योजना का लाभ दिया गया है। लगभग 78.97 प्रतिशत लाभुकों का आवास पूर्ण जबकि 21.3 प्रतिशत लोगों का आवास अपूर्ण है। आवास प्लस ऐप के माध्यम से शामिल किए परिवारों का सत्यापन और अयोग्य परिवार का नाम योजना से हटाने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। लोहिया स्वक्छ बिहार अभियान की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि शौचालय निर्माण के कुल लक्ष्य में 99.74 प्रतिशत लाभुकों को प्रोत्साहन राशि का भुकतान किया जा चुका है और लोगो को खुले में शौच से मुक्त करने के लिए लगातार प्रोत्सहित किया जा रहा है। डीएम ने मनरेगा के विषय में बताया कि मनरेगा अंतर्गत 225234 योजनाओं में 147629 योजना पूर्ण कर लिया गया है और वितीय वर्ष 21-22 में कुल 17423.66 लाख रुपये व्यय किया गया है।

अनियमितता और लापरवाही पर चार कर्मी की सेवा समाप्त- डीएम ने बताया कि आवास योजना में अनियमितता के कारण और अवैध राशि वसूलने को लेकर जोकीहाट प्रखंड के एक ग्रामीण आवास सहायक और उस प्रखंड के आवास पर्यवेक्षक की सेवा समाप्त कर दी गई है। इसके अलावा नरपतगंज प्रखंड के दो ग्रामीण आवास सहायक पंकज कुमार और नवदीप कुमार को लगातार कार्य में लापरवाही बरतने और कार्यक्षेत्र से अनुपस्थित रहने के कारण सेवा समाप्त कर दी गई है। डीएम ने कहा कि जनकल्याणकारी योजना में अवैध वसूली करने वाले, कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर जिला प्रशासन द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। ऐसे कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। डीएम द्वारा प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जिला पंचायत राज कार्यालय, लोक स्वास्थ्य प्रमंडल, आपूर्ति शाखा,समाजिक सुरक्षा कोषांग, निबंधन एवं परामर्श केंद्र, लोक शिकायत, कृषि विभाग और शिक्षा विभाग की भी जानकारी साझा की गई।

chat bot
आपका साथी