समाज के विकास के लिए स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाना जरूरी: मीणा

संसू अररिया। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अपर सचिव हुकुम सिंह मीणा की अध्यक्ष

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:26 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:26 PM (IST)
समाज के विकास के लिए स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाना जरूरी: मीणा
समाज के विकास के लिए स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र को बेहतर बनाना जरूरी: मीणा

संसू, अररिया। ग्रामीण विकास मंत्रालय के अपर सचिव हुकुम सिंह मीणा की अध्यक्षता में शनिवार को समाहरणालय परिसर स्थित परमान सभागार में नीति आयोग से संबंधित मामलों की समीक्षा की गई। इस मौके पर नीति आयोग के विभिन्न मानकों पर गहन चर्चा की गयी। आयोग के निर्धारित विभिन्न मानकों के आधार पर संचालित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने इसके क्रियान्वयन को बेहतर बनाने संबंधी कई जरूरी दिशा निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि समाज के विकास के लिए व गुणात्मक सुधार के लिए स्वास्थ्य व शिक्षा को बेहतर बनाना बेहद जरूरी है। बैठक में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच, उपविकास आयुक्त मनोज कुमार सहित संबंधित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे। स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र के प्रदर्शन पर जताई संतुष्टी : नीति आयोग के निर्धारित मानकों की समीक्षा करते हुए अपर सचिव हुकुम सिंह मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा क्षेत्र का विशेष महत्व है। इन दोनों सेवाओं को बेहतर बनाने को लेकर भारत सरकार द्वारा जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में निर्धारित मानकों के अनुरूप लोक कल्याणकारी व जन सरोकार से जुड़ी योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावित हुआ है। इसे फिर बेहतर ढंग से संचालित किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में जिले का प्रदर्शन पूर्व से बेहतर रहा है। आयोग द्वारा जिले को पुरस्कृत भी किया गया है। पुरस्कार के रूप में प्राप्त राशि की मदद से आम लोगों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विभिन्न संस्थानों की मजबूती व इसका बेहतर संचालन सुनिश्चित कराने की दिशा में उपयोग किया जाना है।

स्वास्थ्य क्षेत्र को मिला है तीसरा स्थान :

स्वास्थ्य संबंधी मामलों की समीक्षा करते अपर सचिव ने कहा कि मैटरनल हेल्थ, चाइल्ड हेल्थ, इंफ्रास्ट्रक्चर, इम्युनाइजेशन, टीबी ट्रीटमेन्ट व एफआरयू से जुड़ी सेवाओं से संबंधित आयोग द्वारा निर्धारित मानकों में महामारी के दौर में जिले का प्रदर्शन बेहतर रहा है। बीते अक्टूबर माह में नीति आयोग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जारी डेल्टा रैकिग में अररिया को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। वहीं शिक्षा क्षेत्र को लेकर जारी रैकिग में अररिया को 07 वां स्थान प्राप्त हुआ है। कृषि संबंधी मामलों को लेकर जारी डेल्टा रैकिग में 61 वें स्थान, वित्तीय समावेशन में 23 वें स्थान मूलभूत सुविधाओं को लेकर जारी रैकिग में 95 रैंक हासिल हुआ है। अपर सचिव हुकुम सिंह मीणा ने गर्भवती महिलाओं की एएनसी जांच की प्रक्रिया में सुधार लाने व इसके इंडिकेटर को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया। इम्युनाइजेशन की प्रक्रिया को बेहतर बनाने की कवायद की जाये।

:::::::::::: छोटे परिवार के लिए लोगों को किया जा रहा जागरूक:

जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि नीति आयोग द्वारा प्राप्त राशि को बेहतर उपयोग के लिये जिला प्रशासन संकल्पित है। प्राप्त राशि से चयनित हेल्थ वैलनेस सेंटर जहां डिलिवरी की सेवा का संचालन शुरू किया जाना है। वहां 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सोलर लाइट उपलब्ध करायी जायेगी। ताकि इंमरजेंसी सेवाओं का बेहतर संचालन किया जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में उच्च प्रजनन दर को देखते हुए नव दंपतियों को स्वास्थ्य संस्थानों में आमंत्रित कर उन्हें छोटे परिवार के महत्व से अवगत कराते हुए परिवार नियोजन संबंधी सेवाओं के प्रति जागरूक करने की पहल की जा रही है। साथ ही नव दंपत्तियों को नई पहेली किट उपलब्ध करायी जा रही है। जिलास्तर पर की जा रही इस पहल को अपर सचिव ने सराहा। साथ ही उन्होंने जिले में मत्स्य पालन व मखाना उत्पादन को लेकर किये जा रहे कार्यों की तारीफ की और आर्थिक व शैक्षणिक तौर पर पिछड़े इस जिले के लिये इसे बहुउपयोगी बताया। उन्होंने सामाजिक बदलाव के लिये जनोपयोगी कार्यों को सामूहिक प्रयास के दम पर नया मुकाम देने के लिये अधिकारियों को प्रेरित व प्रोत्साहित किया। बैठक में सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता, एसीएमओ डा.राजेश कुमार, डीआईओ डा.मोईज, डीएओ सुधीर कुमार, डीईओ राजकुमार, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी पंकज कुमार सहित संबंधित विभागों के अन्य अधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

-------------------------

इंसेट के लिए::::::::

बायो फ्लाक तकनीकी से मछली व बत्तख पालन करन से आय होगी दोगुनी जलपरी जीविका मत्स्य उत्पादक समूह के साथ अपर सचिव ने की बैठक

जागरण संवादाता, अररिया : बायो फ्लाक तकनीकी से मछली व बत्तख पालन से किसानों की आय दोगुनी होगी। सरकारी स्तर पर संचालित योजनाओं को लाभ किसानों तक पहुंचाएं। यह बातें ग्रामीण विकास मंत्रालय के अपर सचिव हुकुम सिंह मीणा ने शनिवार को अधिकरियों से कही। अपर सचिव रानीगंज प्रखंड अंतर्गत खरहट पंचायत के नारायणपुर पहुंचे थे। साथ में डीएम सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे। समेकित मत्स्य पालन योजना के तहत संचालित जलपरी जीविका मत्स्य उत्पादक समूह के माध्यम बायो फ्लाक तकनीकी से मछली व बत्तख पालन स्थल का निरीक्षण किया गया। इस दौरान अपर सचिव ने संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण उपरांत अपर सचिव ने जलपरी जीविका मत्स्य उत्पादक समूह के सदस्यों के साथ बैठक की। उन्होंने मत्सय व बत्तक पालन योजनाओं की समीक्षा की। मौके पर डीडीसी मनोज कुमार, डीआरडीए निदेशक अनिल कुमार झा सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी