शिक्षक नियोजन में धांधली का आरोप, डीएम से लगाई जांच की गुहार

संसूभरगामा (अररिया) भरगामा प्रखंड में कथित रूप से शिक्षक नियोजन काउंसिलिग प्रक्रिया धांधली

JagranSat, 24 Jul 2021 10:07 PM (IST)
शिक्षक नियोजन में धांधली का आरोप, डीएम से लगाई जांच की गुहार

संसू,भरगामा (अररिया): भरगामा प्रखंड में कथित रूप से शिक्षक नियोजन काउंसिलिग प्रक्रिया धांधली बरतने का आरोप अभ्यर्थियों ने लगाया है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि कांउसिलिग प्रक्रिया में अधिक अंक वाले अभ्यर्थियों को वंचित रखकर कम अंक वाले अभ्यर्थी का बिना नाम पुकारे शामिल किया गया है।

कांउसिलिग से वंचित अभ्यर्थी ने जिलापदाधिकारी अररिया को आवेदन देकर न्यायोचित जांच कर कार्रवाई करने की मांग की है।

बताया जाता है कि भरगामा प्रखंड स्थित जवाहर उच्च विद्यालय के प्रांगण में पंचायत शिक्षक नियोजन के लिए दिनांक 12 जुलाई 2021 को कुसमौल, शंकरपुर, जयनगर, सिरसिया हनुमान गंज, रधुनाथपुर उत्तर,रामपुर आदि, मानुलहपट्टी, वीरनगर पुरव,नयाभरगामा, एवं धनेश्वरी पंचायत शिक्षक नियोजन के लिए कांउसिलिग प्रक्रिया की गई। अभ्यर्थी लोकेश कुमार,पप्पू कुमार,देवकी देवी,मो असगर कमाल ने आरोप लगाया कि काउंसिलिग के लिए अभ्यर्थी का नाम पुकारने में व्यापक पैमाने पर धांधली बरती गई है।।कम अंक वाले अभ्यर्थी को बुलाकर काउंसलिग प्रक्रिया पूरी की गई।आपत्ति दायर करने के बावजूद आपत्ति का निबटारा नहीं किया गया।लोकेश कुमार व पप्पू कुमार ने आरोप लगाया कि 69.5 एवं 71.5 मेधा अंक वाले का नाम नहीं पुकारा गया। कम अंक वाले अभ्यर्थी को बिना नाम पुकार के काउंसिलिग शंकर पुर पंचायत,सिरसिया कला, जय नगर व अन्य पंचायत में किया गया।देवकी ने आरोप लगाया कि आपत्ति का निबटारा चार बजे तक नहीं किया गया।मेरा नाम नहीं पुकारा गया जिसके कारण काउंसलिग से वंचित रह गए।मो असगर ने आरोप लगाया कि रघुनाथ पुर उत्तर पंचायत में उर्दू अभ्यर्थी मेधा अंक 62.85 रहने के बावजूद नियोजन इकाई द्वारा काउंसलिग प्रक्रिया के लिए नाम नहीं पुकारा गया जिसके कारण काउंसलिग प्रक्रिया से जानबूझ कर वंचित कर दिया गया ।दिव्यांग अभ्यर्थी अरुण शर्मा ने भी नाम नहीं पुकारे जाने का आरोप लगाते हुए वरीय प्रभारी सह अपर एसडीओ रंजीत कुमार से गुहार लगाया ।

अन्य पंचायत में भी अभ्यर्थी ने गड़बड़ी का आरोप लगाया।काउंसिलिग प्रक्रिया का निरीक्षण के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी ने भी विद्यालय का दौरा किया था ।उपस्थित अभ्यर्थी ने भी जिला शिक्षा पदाधिकारी राज कुमार के समक्ष नाम नहीं पुकारने का आरोप लगाया था उन्होंने खामी दूर करने का आश्वासन अभ्यर्थी को दिया था।नतीजा काफी संख्या में अभ्यर्थी काउंसलिग से वंचित रह गए। वरीय पदाधिकारी सह अपर एसडीओ रंजीत कुमार ने बताया कि काउंसलिग के लिए नाम पुकारने की प्रक्रिया में अनियमितता बरती गई है जिसके कारण योग्य अभ्यर्थी काउंसलिग से वंचित रह गए ।

मामले को लेकर जिलापदाधिकारी को आवेदन दिया गया है। जबकि आरोप के बाबत प्रखंड विकास पदाधिकारी भरगामा ममता कुमारी ने बताया की नियमानुसार कांउसिलिग की गई है। सभी के सामने मेध सूची के आधार पर नाम पुकारा गया। अब वेबजह आरोप लगा रहे हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.