विश्वकर्मा पूजा के बावजूद 69 हजार लोगों ने कराया टीकाकरण

- अभियान के सफल संचालन में दिन भर जुटे रहे विभिन्न विभागों के अधिकारी संवाद सूत्र अररिया

JagranSun, 19 Sep 2021 12:26 AM (IST)
विश्वकर्मा पूजा के बावजूद 69 हजार लोगों ने कराया टीकाकरण

- अभियान के सफल संचालन में दिन भर जुटे रहे विभिन्न विभागों के अधिकारी

संवाद सूत्र, अररिया: कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियान अंतर्गत शुक्रवार को जिलेवासियों में गजब का उत्साह देखने को मिला। विश्वकर्मा पूजा के कारण लोगो व्यस्त होने के बाबजूद टीकाकरण सत्र स्थल तक पहुंचे और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कि। शुक्रवार को जिले में 69 ह•ार लोगों ने कोरोना का टीका लगाया। स्वास्थ्य विभाग ने निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप 70 प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त कि है। आशा के अनुकूल सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए सीएस डा. एमपी गुप्ता ने बताया कि टीकाकरण अभियान सफल रहा। हालांकि पूजा में लोगो की व्यवस्तता को लेकर हम निर्धारित लक्ष्य का 100 प्रतिशत प्राप्त नही कर सकें। मगर 70 प्रतिशत लक्ष्य का पूरा होना भी अथक श्रम का प्रयास है। इसके लिए सभी जिलेवासी, स्वास्थ्य कर्मी बधाई के पात्र है। शुक्रवार को आयोजित विशेष टीकाकरण अभियान में जिले के विभिन्न प्रखंडों में कुल 365 स्थानों पर टीकाकरण सत्र का संचालन किया गया। चयनित सत्र स्थलों पर अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सुबह 07 बजे से ही टीकाकरण का कार्य शुरू कर दिया गया था। शुरुआती दौर में ही बड़ी संख्या में लोग टीकाकरण को लेकर नजदीकी केंद्रों पर पहुंचने लगे। दोपहर बाद भी केंद्रों पर टीकाकरण के लिये लोगों की लंबी कतारें देखी गयी। डीएम के आदेश पर स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका सहित अन्य विभागों के कर्मी लगातार क्षेत्र में लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित करते हुए नजदीकी केंद्रों पर लाकर उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने के प्रयासों में जुटे रहे। अभियान के सफल संचालन को लेकर डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन डा एमपी गुप्ता, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान, डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ सहित अन्य विभागीय अधिकारी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि पूर्व से निर्धारित अपने क्षेत्रों में संचालित टीकाकरण सत्र स्थलों के अनुश्रवण कार्य में जुटे रहे। वहीं डीएम प्रशांत कुमार सीएच द्वारा भी निरंतर अभियान की मॉनेटरिग की जा रही थीं। -----------

टीकाकरण के प्रति लोगों में बढ़ी आस्था- स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में आयोजित टीकाकरण अभियान लगातार सफल हो रहा है। इससे पहले मिशन एक लाख टीकाकरण अभियान में भी 70 ह•ार लोगों ने टीका लगाया था। वही शुक्रवार को भी आयोजित विशेष अभियान बेहद सफल रहा। जिले के सभी प्रखंडों में आयोजित विशेष अभियान में बड़े- बच्चे, बूढ़े सभी शामिल हुए। टीकाकरण के विषय मे जानकारी साझा करते हुए डीडीसी मनोज कुमार ने कहा कि अभियान के पूर्व जिला प्रशासन द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया था जिसके तहत घर- घर जा कर आशा, ममता द्वारा लोगो को जागरूक किया गया। इसके अलावा धर्मगुरुओं की भी मदद ली गई। जिसके वयापक असर देखने को मिला। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान आम लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साहित नजर आये जो इस वैश्विक महामारी के खिलाफ सामुदायिक स्तर पर बड़े बदलाव का प्रतीक है। कई स्थानों पर काफी भीड़ होने के बावजूद लोग निर्धारित प्रोटोकाल का अनुपालन करते देखे गये। लोगों में महामारी को लेकर हर स्तर पर जागरूकता का संचार हुआ है। लोग संक्रमण के संभावित खतरों के प्रति पहले की तुलना में ज्यादा गंभीर हो चुके हैं। डीडीसी ने कहा कि कोरोना महामारी को जड़ से खत्म करने के लिये निरंतर इस तरह के अभियान का संचालन जिले में किया जायेगा। ---------------------------------------------------

सत्र स्थलों पर कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था: विश्वकर्मा पूजा को लेकर अवकाश के दिन में भी कार्य को लेकर जिला प्रशासन द्वारा कर्मियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। पूजा के दिन कार्य करने वाले कर्मियों को 150 रुपए भोजन मद में उपलब्ध कराया गया। वही वाहन चालकों को 100 रुपए अतिरिक्त प्रदान किये गए। अभियान की सफलता को लेकर जिला प्रशासन के आदेश पर स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा सहित अन्य विभाग दिन भर अभियान की सफलता के प्रयास में जुटे रहे। संचालित अभियान के अनुश्रवण के लिये विभिन्न स्तरों पर अधिकारियों व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। सिविल सर्जन डा. एमपी गुप्ता जहां नगरपतगंज प्रखंड के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का अनुश्रवण करते नजर आये। वहीं डीपीएम स्वास्थ्य जोकीहाट व पलासी प्रखंड के सक्रिय दिखे। इसी तरह अन्य विभागीय अधिकारियों को भी अलग-अलग प्रखंडों में सक्रिय रहते हुए टीकाकरण संबंधी गतिविधियों पर नजर बनाये रखने व कहीं किसी तरह की असुविधा का तत्काल निष्पादन सुनिश्चित कराने के प्रयासों में जुटे रहे। ताकि हर हाल में निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया जा सके। इसके अलावा मोबाइल वैक्सीन टीम को भी इलाके में लगातार भ्रमण करते देखा गया। जिले के सभी प्रखंडों के वरीय अधिकारी, संबंधित बीडीओ, सीओ, एमओआईसी, सीडीपीओ सहित अन्य अधिकारी भी लगातार सत्र स्थलों का निरीक्षण करते देखे गये। संसू,सिकटी के अनुसार कोविड टीकाकरण के महाभियान में प्रखंड के विभिन्न स्थलो्र पर निर्धारित टीकाकरण केंद्र पर 5020 लोगो को कोविड का टीका लगाया गया। सात हजार के टीकाकरण लक्ष्य के विरुद्ध 5020 लोगो को 43 टीकाकरण केंद्र प••••••••र कोविड के प्रथम एवं द्वितीय डोज का टीका लगाया गया। प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक संदीप कुमार ने बताया कि सिकटी प्रखंड में सभी पंचायतों के पीएचसी सहित तेतालीस स्थल पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। जिसपर एएनएम, आशा स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं डाटा आपरेटर की तैनाती की गयी थी।जिला से निर्धारित सात हजार टीकाकरण के लक्ष्य के विरुद्ध 5020 लोगो को कोविड का टीका लगाया गया।जिसमे प्रथम एवं दोनो डोज के अठारह से उपर सभी उम्र समुह के लोग शामिल हैं।इस कार्य में जन वितरण दुकानदार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा शिक्षकों का सहयोग भी टीका केंद्र पर रहा। खासकर जिविका के लोगों ने महिलाओं को टीकाकरण के लिए भरपूर प्रोत्साहित किया।

रानीगंज में 35 टीम ने किया टीकाकरण संसू. रानीगंज(अररिया) के अनुसार कोविड टीकाकरण महा अभियान के तहत शुक्रवार को रानीगंज प्रखंड क्षेत्र के 30 पंचायतों में टीकाकरण किया गया। टीकाकरण को सफल बनाने के लिए 35 टीमों को प्रतिनियुक्त किया गया था। जिससे रानीगंज प्रखंड क्षेत्र में 8721 लोगों का टीकाकरण किया गया। बेलसरा व परसाहाट में पूर्व में ही सबसे अधिक टीकाकरण किया जा चुका था इसीलिए इस दोनों पंचायत में टीकाकरण नहीं किया गया है। रानीगंज रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि कोविड टीकाकरण के महा अभियान के तहत 35 टीमों के द्वारा 8721 लोगों का टीकाकरण किया गया। संसू ,कुर्साकांटा के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुर्साकांटा द्वारा संचालित लगभग 25 टीकाकरण केंद्रों पर स्वाथ्यकर्मियों द्वारा महा अभियान को लेकर जिला से मिले आठ हजार टीकाकरण का लक्ष्य के विरुद्ध 6450 व्यक्ति का टीकाकरण किया गया। यह जानकारी देते पीएचसी प्रभारी डा जमील अहमद ने बताया कि टीकाकरण को लेकर 08 हजार टीकाकरण का लक्ष्य दिया गया है। जिसके विरुद्ध 6450 व्यक्ति का टीकाकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि प्राप्त लक्ष्य को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है। लेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण लक्ष्य प्राप्त करने से वंचित रह गये। उन्होंने बताया कि कोविड टीका को लेकर फैला भ्रम व अफवाह को नकारते हुये आमजन स्वयं ही टीकाकरण केंद्र पहुंचकर कोविड टिका लगा रहे हैं ।उन्होंने बताया कि टीकाकरण महाअभियान को लेकर बीडीओ रेखा कुमारी, सीओ श्यामसुंदर , सीडीपीओ कुमारी स्नेहलता, प्रखंड कृषि पदाधिकारी रंधीर कुमार सिंह, सीआई मिथिलेश चौधरी, बीसीएम सरिता कुमारी, डा. राजेश रौशन, डा. ए रब्बान, डा. ओमप्रकाश पंडित, चिकित्सक प्रशिक्षक मदन पासवान, पीरामल बीटीएम गौतम कुमार झा समेत पीएचसी कुर्साकांटा के सभी स्वास्थ्य कर्मी व स्थानीय प्रशासन के पदाधिकारी की भूमिका सराहनीय रही ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.