इन स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत, रेगुलर यूज के लिए हैं बेस्ट

इन स्कूटर्स को चलाने के लिए नहीं पड़ेगी लाइसेंस की जरूरत (सांकेतिक तस्वीर: पिक्सा-बे)

अगर आपके घर में भी कॉलेज या कोचिंग जाने वाला कोई बच्चा है तो आज हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ती है साथ ही ये बेहद हल्के होते हैं

Vineet SinghTue, 13 Apr 2021 08:54 AM (IST)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में आजकल बच्चे भी कोचिंग जाने के लिए स्कूटर्स का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में कई बार बच्चों का ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं बना होता है और इस वजह से ट्रैफिक पुलिस कई बार चालान काट देती है। अगर आपके घर में भी कॉलेज या कोचिंग जाने वाला कोई बच्चा है तो आज हम आपको ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत भी नहीं पड़ती है, साथ ही ये बेहद हल्के होते हैं जिससे इन्हें आसानी से संभाला भी जा सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है।

Detel Easy Plus

Detel Easy Plus ना सिर्फ बेहद हल्का इलेक्ट्रिक स्कूटर है बल्कि इसे चलाने के लिए आपको लाइसेंस रखने की भी जरूरत नहीं होती है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को भारत में हाल ही में लॉन्च किया गया है। ये आकार में छोटा है और इसका वजन भी बेहद कम है जिससे इसे चलाना मुश्किल नहीं होता है। यह स्कूटर 60 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। इस स्कूटर में 20Ah की लिथियम आयन बैटरीज का इस्तेमाल किया गया है। इन बैटरीज को पूरी तरह से चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इस स्कूटर में 170 mm का ग्राउंड क्लियरेंस दिया गया है जिसकी मदद से ये ऊबड़ खाबड़ और कच्चे रास्तों पर आसानी से रफ़्तार भर सकेगा। इसकी कीमत 41,999 रुपये है।

Odysse E2Go Lite

Odysse E2Go Lite इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 कि.मी. प्रति घंटा है और यह फुल चार्ज पर 60 कि.मी. की रेंज के साथ आता है, जिसमें लगभग 3.5 से 4 घंटे लगते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 कि.मी. प्रति घंटा है और यह फुल चार्ज पर 60 कि.मी. की रेंज के साथ आता है, जिसमें लगभग 3.5 से 4 घंटे लगते हैं। इस स्कूटर में 250 वॉट, 60 वोल्ट BLDC मोटर दी गई है। इसमें दो प्रकार की बैटरी विकल्प है जिनमें- 1.26 किलो वॉट आवर लिथियम-आयन बैटरी या 28एम्पेयर आवर लेड-एसिड बैटरी। इलेक्ट्रिक स्कूटर की अधिकतम स्पीड 25 कि.मी. प्रति घंटा है और यह फुल चार्ज पर 60 कि.मी. की रेंज के साथ आता है, जिसमें लगभग 3.5 से 4 घंटे लगते हैं। E2Go Lite की एक्स शोरूम कीमत 52,999 रुपये रखी गई है। 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.