जबरदस्त माइलेज देगी आपकी मोटरसाइकिल, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स

मोटरसाइकिल में कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिनका रख-रखाव भी बेहद जरूरी होता है और अगर ऐसा ना किया जाए तो माइलेज कम हो जाता है। आज हम आपको उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रख-रखाव करके आप माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 04:36 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 04:36 PM (IST)
जबरदस्त माइलेज देगी आपकी मोटरसाइकिल, बस फॉलो करें ये आसान से टिप्स
इन कारणों के चलते कम हो जाता है बाइक का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी मोटरसाइकिल को चलाने के दौरान लापरवाही नहीं करते हैं साथ ही साथ हाई स्पीड पर भी इसे नहीं चलाते हैं फिरभी माइलेज कम होता जा रहा है तो आज हम आपको उन कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो माइलेज कम करती हैं। मोटरसाइकिल में कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिनका रख-रखाव भी बेहद जरूरी होता है और अगर ऐसा ना किया जाए तो माइलेज कम हो जाता है। आज हम आपको उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका रख-रखाव करके आप माइलेज को बढ़ा सकते हैं।

स्पार्क प्लग

कई बार जब मोटरसाइकिल का स्पार्क प्लग पुराना हो जाता है तो इसकी वजह से बाइक स्टार्ट नहीं होती है। काफी देर तक बाइक स्टार्ट करने के बाद जाकर यह चालू होती है ऐसे में यह समस्या अगर हर बार आए तो आपको स्पार्क प्लग ही बदलवा देना चाहिए क्योंकि इसपर कई बार कार्बन की पर्त चढ़ जाती है और इसी वजह से यह ठीक तरह से काम नहीं करता है।

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर इंजन के लिए बेहद जरूरी होता है और अगर यह गंदा हो जाए या खराब हो जाए तो इससे इंजन में साफ हवा नहीं पहुंच पाती है और इंजन का माइलेज कम होता जाता है ऐसे में एयर फिल्टर को दुरुस्त रखना चाहिए।

हल्के टायर

मोटरसाइकिल में हमेशा कंपनी फिटेड हल्के टायर्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि कई बार लोग अपनी मोटरसाइकिल का लुक चेंज करने के चक्कर में इसमें चौड़े टायर्स लगवा देते हैं जिनकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज अपने आप कम हो जाता है।

हैवी केज

कई लोग मोटरसाइकिल के अगले हिस्से में हैवी केस लगवा देते हैं जिससे एक्सीडेंट के दौरान बाइक के पार्ट्स को नुकसान ना हो हालांकि इनकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है और माइलेज कम हो जाता है। इन्हें निकलवा दिया जाए तो इंजन पर दबाव कम होगा और बाइक अच्छा माइलेज देगी। 

chat bot
आपका साथी