मोटरसाइकिल के लंबे सफर को आरामदायक बना देते हैं ये फीचर्स, नहीं होती है थकान

लंबे सफर में थकान ना हो इसके लिए मोटरसाइकिल में कई फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जो आपको थकान से बचाते हैं। हालांकि कुछ ही बाइक्स में ये सभी फीचर्स एक साथ शामिल किए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन्हीं फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 05:06 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 07:15 AM (IST)
मोटरसाइकिल के लंबे सफर को आरामदायक बना देते हैं ये फीचर्स, नहीं होती है थकान
लंबे सफ़र के दौरान थकान से बचाते हैं ये फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कई बार लोग अपने काम या एडवेंचर ट्रिप की वजह से मोटरसाइकिल से लंबा सफर तय करते हैं, ऐसे में थकान हो जाना आम बात है। सफर 200 से 400 किलोमीटर का हो तब तो थकान और ज्यादा बढ़ जाती है जिससे मोटरसाइकिल चलाना भी काफी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है। लंबे सफर में आपको थकान ना हो इसके लिए मोटरसाइकिल में कई बेहतरीन फीचर्स ऑफर किए जाते हैं जो आपको थकान से बचाते हैं। हालांकि कुछ ही बाइक्स में ये सभी फीचर्स एक साथ शामिल किए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन्हीं फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको लंबे सफर के दौरान थकान नहीं होने देते हैं।

सेपरेट सीट

कुछ साल पहले तक मोटरसाइकिल में एक फ़्लैट सीट दी जाती थी जिसपर पिलियन राइडर के बैठने लायक जगह भी होती थी, लेकिन समय के साथ ही अब बाइक्स में सेपरेट पिलियन सीट ऑफर की जाती है जिससे राइडर को बाइक चलाने के दौरान ज्यादा दिक्कत नहीं होती है और उसे थकान महसूस नहीं होती है।

सस्पेंशन

पहले मोटरसाइकिल के रियर में डुअल स्प्रिंग सस्पेंशन दिए जाते थे लेकिन कम्फर्ट को और ज्यादा बढ़ाने के लिए अब बाइक्स में मोनोशॉक रियर सस्पेंशन ऑफर किया जाता है जो राइडर के कम्फर्ट को बेहतर बनाता है और खराब सड़कों पर राइडिंग के बाद भी आपको दिक्कत नहीं होती है।

सीटिंग पोजीशन

सीटिंग पोजीशन को अब पहले से अलग एंगल पर रखा जाता है जिससे राइडर के बैक में पेन ना हो। इससे लंबे सफर के दौरान राइडर को बाइक चलने में किसी तरह की मुश्किल नहीं होती है।

वाइड टायर्स

वाइड टायर्स सड़क पर राइडर को अच्छी ग्रिप देते हैं जिसके चलते बाइक संभालने में राइडर को ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। हालांकि ज्यादा क्षमता की बाइक्स में ही वाइड टायर्स दिए जाते हैं।  

chat bot
आपका साथी