Ola Electric स्कूटर को टक्कर देंगे स्वैपेबल बैटरी से लैस ये EVs

भारत में स्वैपेबल बैटरी के मामले में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से ओला को कड़ी टक्कर मिलेगी जिनमें ये फीचर पहले से ऑफर किया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको इन स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 06:19 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 08:04 AM (IST)
Ola Electric स्कूटर को टक्कर देंगे स्वैपेबल बैटरी से लैस ये EVs
Ola Electric स्कूटर को टक्कर देंगे स्वैपेबल बैटरी से लैस ये EVs

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भारतीय मार्केट में लॉन्चिंग को लगभग तैयार है। इस स्कूटर को हाईटेक फीचर्स के साथ मार्केट में लॉन्च किया जाएगा। इन फीचर्स में सबसे ख़ास है स्वैपेबल बैटरी या जिसे डिटैचेबल बैटरी भी बोते हैं। इस फीचर की मदद से स्कूटर को बार-बार चार्जिंग से छुटकारा मिल जाता है और आप अपनी डिस्चार्ज बैटरी को बदलकर उसकी जगह पर चार्ज बैटरी को लगाकर बिना समय गवाए इलेक्ट्रिक स्कूटर को दोबारा इस्तेमाल के लिए तैयार कर सकते हैं। हालांकि भारत में स्वैपेबल बैटरी के मामले में पहले से मौजूद इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से ओला को कड़ी टक्कर मिलेगी जिनमें ये फीचर पहले से ऑफर किया जा रहा है। ऐसे में आज हम आपको इन स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Okinawa Praise Pro

Okinawa Praise Pro में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड पर देता है। अगर स्पोर्ट्स मोड की बात करें तो इसपर चलाने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में पूरी तरह से सक्षम है। Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें रेंज की तो ये सिंगल चार्ज में 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

TVS iQube

TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है। यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।

chat bot
आपका साथी