बाइक राइडर की इन गलतियों की वजह से कम होने लगता है माइलेज, आज ही जान लें

कई लोगों को ऐसा लगता है कि कम स्पीड में बाइक का इंजन अच्छा माइलेज देता है लेकिन ऐसा तब होता है जब आप बाइक चलाने के दौरान कोई गलती ना करें। ऐसे में आज हम उन गलतियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 07:35 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:35 PM (IST)
बाइक राइडर की इन गलतियों की वजह से कम होने लगता है माइलेज, आज ही जान लें
इन गलतियों की वजह से कम हो जाता है बाइक का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप डेली बाइक राइडर हैं और हर रोज तकरीबन 100 किलोमीटर तक बाइक चलाते हैं तो इसके लिए आपको 100 से 200 रुपये का पेट्रोल हर रोज खर्च करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप स्लो स्पीड में बाइक चलाते हैं और इसके बाद भी बाइक अच्छा माइलेज नहीं देती है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। दरअसल कई लोगों को ऐसा लगता है कि कम स्पीड में बाइक का इंजन अच्छा माइलेज देता है लेकिन ऐसा तब होता है जब आप बाइक चलाने के दौरान कोई गलती ना करें। ऐसे में आज हम उन गलतियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से माइलेज कम हो जाता है।

स्पार्क प्लग: स्पार्क प्लग अगर ज्यादा समय पुराना हो जाता है तो इसके ऊपर कार्बन की एक पर्त जमा हो जाती है जिससे बाइक स्टार्ट करने के दौरान काफी समय लगता है। इससे काफी पेट्रोल खर्च करना पड़ता है क्योंकि बाइक स्टार्ट होने के बाद ये बार -बार बंद हो जाती है। ऐसे में आपको इन जरूरी पार्ट्स का सर्विसिंग के दौरान ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

एयर फ़िल्टर: सर्विसिंग के दौरान अगर आप बाइक के एयर फ़िल्टर को नजरअंदाज कर रहे हैं तो इसकी वजह से भी बाइक का माइलेज कम हो सकता है। दरअसल एयर फ़िल्टर का काम बाइक के इंजन में साफ हवा पहुंचाना होता है जिससे बाइक का इंजन अच्छी तरह से काम करता है। अगर इसे साफ़ ना किया जाए तो बाइक के इंजन में साफ हवा नहीं पहुंचेगी ऐसे में बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

लोकल इंजन ऑयल का इस्तेमाल: इंजन ऑयल आपकी बाइक के इंजन को जरूरी ल्यूब्रिकेंट देता है जिससे इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके और ये गर्म ना हो, लेकिन कई बार लोग पैसे बचाने के चक्कर में बाहर से सस्ता इंजन ऑयल खरीद कर अपनी बाइक में इस्तेमाल कर लेते हैं, नतीजतन बाइक के इंजन को जरूरी चिकनाई नहीं मिलती है और इसमें ज्यादा घर्षण की वजह से ज्यादा गर्मी पैदा होती है और बाइक ज्यादा पेट्रोल का इस्तेमाल करती है।

ग्रीसिंग: कई बार लोग अपनी बाइक के जरूरी पुर्जों में ग्रीसिंग करवाना भूल जाते हैं जिसकी वजह से बाइक की चेन समेत कई अन्य पुर्जों में जंग लग जाता है। जंग की वजह से बाइक चेन काफी टाइट हो जाती है और इंजन पर दबाव पड़ता है।

chat bot
आपका साथी