अपनी मोटरसाइकिल के इन 4 ख़ास फीचर्स के बारे में नहीं जानतें होंगे आप, आते हैं बड़े काम

ज्यादातर मोटरसाइकिलों में कुछ ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में काफी लोग नहीं जानते होंगे। इन फीचर्स के बारे में हर मोटरसाइकिल राइडर को जरूर पता होना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही चार जरूरी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 08:49 AM (IST)
अपनी मोटरसाइकिल के इन 4 ख़ास फीचर्स के बारे में नहीं जानतें होंगे आप, आते हैं बड़े काम
मोटरसाइकिल के इन जरूरी फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप मोटरसाइकिल चलाते हैं तो इसमें दिए जाने वाले फीचर्स के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। इन फीचर्स में हॉर्न, क्लच, हेडलाइट बटन, इंडिकेटर स्विच आदि शामिल होते हैं। हालांकि इन फीचर्स के अलावा भी ज्यादातर मोटरसाइकिलों में कुछ ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में काफी लोग नहीं जानते होंगे। इन फीचर्स के बारे में हर मोटरसाइकिल राइडर को जरूर पता होना चाहिए। आज हम आपको ऐसे ही चार जरूरी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल जानने के बाद आप आपका राइडिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा।

अपर-डिपर बीम

कई बार ऐसा होता है जब आपको सड़क पर आगे चल रहे वाहन से पास मांगना होता है या फिर सड़क पर अच्छी विजिबिलिटी हासिल करनी होती है तो अपर डिपर बीम बड़े काम आती है। ये किसी सिग्नल की तरह भी काम आती है साथ ही आप इसके इस्तेमाल से रात के समय रोड पर अच्छी विजिबिलिटी हासिल कर सकते हैं।

किल स्विच

आजकल ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्टार्ट वाली मोटरसाइकिल्स में किल स्विच जरूर ऑफर किया जा रहा है। दरअसल इससे आप अपनी बाइक को बंद कर सकते हैं साथ ही साथ इसे सुरक्षित भी रख सकते हैं। दरअसल जो लोग इस स्विच के बारे में नहीं जानते हैं वो चाबी लगाने के बाद भी मोटरसाइकिल को स्टार्ट नहीं कर सकते हैं।

चोक

कुछ मोटरसाइकिल्स में चोक दिया जाता है जिसमें कुछ पेट्रोल स्टोर रहता है। जब कभी आपकी मोटरसाइकिल बंद हो जाए तो आप इमरजेंसी की स्थिति में चोक का इस्तेमाल करके करके कुछ किलोमीटर तक अपनी मोटरसाइकिल को चला सकते हैं।

पास बटन

जब कभी आप सामने चल रहे वाहन को ओवरटेक करना चाहते हैं तो सुरक्षित तरीके से इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको पास बटन दबाना होता है जिससे हेडलाइट ब्लिंक करती है और अगर चल रहे वाहन के ड्राइवर को पता चल जाता है और वो पास देता है।  

chat bot
आपका साथी