ये हैं भारत में मिलने वाले सस्ते लाइट वेट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, घरेलू कामों के लिए हैं बेस्ट

घर में अगर स्कूल जाने वाले बच्चे हों या फिर सीनियर सिटीजन हों तब इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेहतरीन ऑप्शन होते हैं। इन स्कूटर्स की दो श्रेणियां हैं जिनमें पहला लो-स्पीड लाइट वेट स्कूटर्स हैं तो वहीं दूसरे ओर हाई स्पीड हैवी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं

Vineet SinghSat, 12 Jun 2021 04:44 PM (IST)
ये हैं भारत में मिलने वाले सस्ते लाइट वेट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में आज इलेक्ट्रिक कारों से ज्यादा ऑप्शन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मौजूद हैं। दरअसल जो लोग अपने घरेलु कामों के लिए एक विकल्प तलाश रहे हैं उनके लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर ही सबसे बेहतर विकल्प साबित होता है। घर में अगर स्कूल-कॉलेज जाने वाले बच्चे हों या फिर सीनियर सिटीजन हों तब भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेहतरीन ऑप्शन होते हैं। इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की भी दो श्रेणियां हैं जिनमें पहला लो-स्पीड लाइट वेट स्कूटर्स हैं तो वहीं दूसरे ओर हाई स्पीड हैवी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं जिन्हें कम कीमत में खरीदा जा सकता है साथ ही ये घरेलू काम करने के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन रहते हैं। अगर आप भी ऐसे किसी स्कूटर की तलाश में हैं तो आज हम आपको भारत में मिलने वाले बेस्ट सेलिंग लाइट वेट इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Hero Optima

हीरो ऑप्टिमा भारत में मिलने वाला एक पॉपुलर लाइटवेट इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसकी अच्छी-खासी डिमांड भी है। अगर आप एक लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं तो आप ये ऑप्शन चुन सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 250W की क्षमता का BLDC इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। एक बार फुल चार्जिंग में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्राहक 50 किमी तक चल सकता है। इसका इसकी बैटरी को 8 से 10 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। कीमत की बात करें तो आप इसे 51,440 रुपये रखी गई है।

Ampere Reo Elite

Ampere Reo Elite में 250 वॉट की मोटर दी गई है। इस स्कूटर में लेड एसिड बैटरी लगी हुई है। इसी वजह से सिंगल चार्ज पर यह स्कूटर 55-65 किलोमीटर तक आसानी से चल सकता है। स्कूटर का कुल वजन 86 किलोग्राम है और इसमें कंपनी आगे और पीछे के टायर पर 110 mm का ड्रम ब्रेक दे रही है। Ampere Reo Elite में फीचर्स के तौर पर LED डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, USB चार्जिंग प्वाइंट और 4 कलर विकल्प - रेड, व्हाइट, ब्लू और ब्लैक दे रही है। बता दें, अब तक Ampere ने 50,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर बेच चुकी है। अगर बात करें इस स्कूटर की कीमत की तो भारत में इसे 40,699 रुपये की कीमत में खरीदा जा सकता है। ये एक बेहद ही हल्का स्कूटर है जिसे आप रेगुलर कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ampere V 48

Ampere V 48 में 48 V/ 24 Ah की Advanced Li-Ion बैटरी दी गई है जो कि 250 W की BLDC इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। इस स्कूटर की बैटरी के साथ 1 साल की वारंटी दी गई है। साथ ही कंट्रोलर, चार्जर, डीसी टू डीसी कंवर्टर मोटर के साथ 1 साल की वारंटी दी गई है। Ampere Electric V48 25 km प्रति घंटे की स्पीड से चल सकता है। रेंज की बात की जाए तो Ampere Electric V48 सिंगल चार्जिंग में 45 से 50 किमी तक की दूरी तय कर सकता है। फुल चार्ज होने में इसकी बैटरी को तकरीबन 8 से 10 घंटे का समय लगता है, इसे आप 34,899 रुपये में खरीद सकते हैं। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.