एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी मोटरसाइकिल, बस हर हफ्ते करें इन पार्ट्स की सफाई

ज्यादातर मौकों पर मोटरसाइकिल राइडर की गलतियों की वजह से माइलेज पर असर पड़ता है और धीरे-धीरे करके माइलेज अपने निचले स्तर पर आ जाता है। हालांकि कई बार रख-रखाव और सर्विसिंग के अभाव में भी माइलेज कम हो जाता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:23 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:23 AM (IST)
एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी मोटरसाइकिल, बस हर हफ्ते करें इन पार्ट्स की सफाई
एक लीटर पेट्रोल में जबरदस्त माइलेज देगी मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। मोटरसाइकिल का माइलेज कम होना बेहद आम बात है। ज्यादातर मौकों पर मोटरसाइकिल राइडर की गलतियों की वजह से माइलेज पर असर पड़ता है और धीरे-धीरे करके माइलेज अपने निचले स्तर पर आ जाता है। हालांकि कई बार रख-रखाव और सर्विसिंग के अभाव में भी माइलेज कम हो जाता है। आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के आसान से टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप माइलेज को मेनटेन कर सकते हैं।

एयर फ़िल्टर

अगर आप अपनी मोटरसाइकिल के पार्ट्स के बारे में जानते हो तो इनमें एयर फ़िल्टर एक बेहद जरूरी पार्ट है। अगर ये गंदा हो जाए तो इंजन तक साफ़ एयर नहीं पहुंचती है जिसकी वजह से इंजन अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पाता है। ऐसे में हफ्ते में एक बार इसकी क्लीनिंग बेहद जरूरी है। इससे बाइक का माइलेज काफी हद तक बढ़ जाता है।

स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग में अगर गंदगी आ जाए तो आपको बाइक स्टार्ट करने में दिक्कत होती है। अगर इसमें गंदगी ज्यादा हो तो मोटरसाइकिल का माइलेज भी कम होने लगता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही सैंड पेपर की मदद से इसपर लगी हुई गंदगी को साफ़ कर सकते हैं जिससे बाइक का माइलेज बढ़ाने में मदद मिलती है।

ऑइल फ़िल्टर

ऑयल फ़िल्टर का काम इंजन ऑयल को साफ़ करना होता है जिससे इंजन अच्छी तरह से काम करता है। अगर इंजन अच्छी तरह से काम करेगा तो इसका माइलेज भी बढ़ता है। अगर इंजन ऑयल में गंदगी चली जाए तो इंजन में दिक्कत आने लगती है। ऐसे में इस फ़िल्टर को बदल देना ही बेस्ट ऑप्शन होता है। यह किफायती कीमत में उपलब्ध है।

चेन कवर

चेन कवर और चेन की सफाई बेहद जरूर होती है। गंदगी, धूल-मिट्टी और पानी की वजह से चेन टाइट हो जाती है और इसकी सफाई ना की जाए तो ये इंजन पर दबाव डालती है। ऐसे में इसकी सफाई और ल्यूब्रिकेशन बेहद जरूरी है।  

chat bot
आपका साथी