बिना पैसे खर्च किए हुए घर पर कर सकते हैं बाइक की सर्विसिंग, फॉलो करें ये 4 स्टेप्स

Bike Service के लिए आपको कुछ ख़ास टिप्स पता होना बेहद जरूरी हैं नहीं तो सर्विस करने के दौरान बाइक में किसी तरह की दिक्कत भी आ सकती है। ऐसे में आज हम आपको बाइक सर्विस करने के बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 03:53 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 03:53 PM (IST)
बिना पैसे खर्च किए हुए घर पर कर सकते हैं बाइक की सर्विसिंग, फॉलो करें ये 4 स्टेप्स
Bike Service करने के ये टिप्स आपके बेहद काम आएंगे

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी बाइक को सर्विसिंग के लिए नहीं ले जा पा रहे हैं और घर पर ही इसे बिना पैसे खर्च किए हुए मेनटेन रखना चाहते हैं तो ऐसा किया जा सकता है, हालंकि इसके लिए आपको कुछ ख़ास टिप्स पता होना बेहद जरूरी हैं नहीं तो सर्विस करने के दौरान बाइक में किसी तरह की दिक्कत भी आ सकती है। ऐसे में आज हम आपको बाइक सर्विस करने के बेहद आसान टिप्स बताने जा रहे हैं।

वॉशिंग

अगर घर पर आप बाइक की सर्विसिंग करने जा रहे हैं तो सबसे पहले इसे वॉश करना चाहिए जिससे इस पर लगी हुई गंदगी पूरी तरह से निकल जाए। एक बार गंदगी निकल जाएगी तो आप अच्छी तरह से अपनी मोटरसाइकिल की सर्विस कर सकते हैं और इसके लिए आपको मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

हार्ड ब्रशिंग

आपको मोटरसाइकिल के चेन कवर, चेन और अन्य हिस्सों को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए एक हार्ड ब्रश की जरूरत पड़ती है। ये ब्रश लोहे के पार्ट्स पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए बेहद ही जरूरी होता है।

ल्यूब्रिकेशन

चेन कवर और चेन को जंग से बचाने और स्मूद राइडिंग के लिए सबसे जरूरी होता है ल्यूब्रिकेशन। आपको एक अच्छी क्वालिटी के ल्यूब्रिकेशन स्प्रे को इन हिस्सों पर अप्लाई करना चाहिए। आपको बता दें कि धूल मिट्टी और पानी की वजह से जंग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

बैटरी और स्पार्क प्लग

बैटरी और स्पार्क प्लग दोनों ही ऐसे पार्ट्स हैं जिन्हें आप बिना किसी मशक्कत के बाहर निकाल सकते हैं। अगर बाइक स्टार्ट करने में दिक्कत आती है तो आप इन दोनों को अच्छी तरह से साफ करें और इन्हें वापस फिक्स कर दें। स्पार्क प्लग पर कार्बन जम जाता है साथ ही बैटरी के साथ भी ऐसा ही होता है। ऐसे में इनकी सफाई करना बेहद जरूरी होता है।  

chat bot
आपका साथी