सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, चार्जिंग टाइम भी होगा कम, ऐसे करें चुनाव

कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर आपके लिए बेस्ट रहेगा ये बात तय करना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसे में आज हम आपका काम थोड़ा आसान करने जा रहे हैं क्योंकि आज हम आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 12:55 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 12:55 PM (IST)
सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, चार्जिंग टाइम भी होगा कम, ऐसे करें चुनाव
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने में ये टिप्स आएंगे बड़े काम

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय ट-व्हीलर ग्राहकों के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं। इसके पीछे वजह है किफायती कीमत और चलाने में खर्च होने वाली कम लागत। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स जी अच्छी-खासी रेंज अवेलेबल है लेकिन कौन सा स्कूटर आपके लिए बेस्ट रहेगा ये बात तय करना काफी मुश्किल काम होता है। ऐसे में आज हम आपका काम थोड़ा आसान करने जा रहे हैं क्योंकि आज हम आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से सूटेबल इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं।

जरूरत के हिसाब से करें चुनाव

इलेक्ट्रिक स्कूटर का चुनाव अपनी जरूरत के हिसाब से करना चाहिए। मतलब आप अगर घरेलू कामों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो आप लो-रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर का चयन कर सकते हैं जिनमें कम पावरफुल बैटरी ऑफर की जाती है और इसकी कीमत भी कम होती है। वहीं आप अगर ऑफिस जाने के लिए स्कूटर खरीद रहे हैं तो हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर का ऑप्शन बेस्ट रहेगा। इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा होती है।

रेंज के बारे में जानना है जरूरी

इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदते समय ये जानना जरूरी है कि इसकी रेंज कितनी है। रेंज ज्यादा होगी तो आप एक बार ही फुल चार्ज करके इसे लंबी दूरी तक ले जा सकते हैं। ऐसे में आपका काफी समय भी बचेगा।

कपैसिटी कितनी है

हर इलेक्ट्रिक स्कूटर की एक लोड कपैसिटी होती है मतलब इलेक्ट्रिक स्कूटर उससे ज्यादा भार नहीं उठा सकता है। तो अगर आप सिंगल ही स्कूटर पर बैठकर इसका इस्तेमाल करते हैं तो कम कपैसिटी का इलेक्ट्रिक स्कूटर चलेगा लेकिन अगर दो लोग इसपर सफ़र करने वाले हैं तो ज्यादा कपैसिटी का इलेक्ट्रिक स्कूटर ही खरीदें।

फास्ट चार्जिंग

अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है तो ये आपके लिए बेस्ट साबित होता है और इसकी मदद से आप कुछ ही घंटों में इसे चार्ज कर सकते हैं वहीँ नॉर्मल चार्जर से चार्ज होने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर 6 से 8 घंटे का समय लेकर फुल चार्ज होते हैं।

chat bot
आपका साथी