मोटरसाइकिल का सस्पेंशन जल्दी हो जाता है खराब तो इन तरीकों से रख सकते हैं इसे दुरुस्त

सस्पेंशन को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि अगर ये खराब हो जाए तो आप अपनी मोटरसाइकिल को कुछ किलोमीटर तक भी नहीं ले जा सकते हैं। इसे ठीक रखने के लिए आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 03:09 PM (IST) Updated:Sat, 26 Jun 2021 07:38 AM (IST)
मोटरसाइकिल का सस्पेंशन जल्दी हो जाता है खराब तो इन तरीकों से रख सकते हैं इसे दुरुस्त
मोटरसाइकिल का सस्पेंशन जल्दी हो जाता है खराब तो ऐसे रखें दुरुस्त

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। किसी भी मोटरसाइकिल में इसका सस्पेंशन एक बेहद ही जरूरी पार्ट है। सस्पेंशन अगर खराब हो जाए तो रास्ते में पड़ने वाले छोटे गड्ढों और पत्थरों से आपकी मोटरसाइकिल को काफी नुकसान हो सकता है, साथ ही साथ राइडर के लिए भी सफर मुश्किल हो जाएगा। सस्पेंशन को दुरुस्त रखना बेहद जरूरी होता है क्योंकि अगर ये खराब हो जाए तो आप अपनी मोटरसाइकिल को कुछ किलोमीटर तक भी नहीं ले जा सकते हैं। ऐसे में अगर आपकी मोटरसाइकिल का सस्पेंशन भी जल्दी-जल्दी खराब हो रहा है और आप इसे ठीक रखना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ सिंपल टिप्स बताने जा रहे हैं जो बाइक के सस्पेंशन को दुरुस्त रखेंगी।

सर्विसिंग है जरूरी

सिर्फ मोटरसाइकिल की सर्विसिंग नहीं बल्कि इसके जरूरी पार्ट्स की सर्विसिंग अलग से करवाना बेहद जरूरी है। इन पार्ट्स में सस्पेंशन भी शामिल है, जिनमें कई बार खराबी आने लगती है और आपको पता भी नहीं चलता है। ऐसे में आपको हर दो महीने में सस्पेंशन की सर्विसिंग अलग से करवानी चाहिए जिससे ये ठीक ढंग से काम कर सकें।

सस्पेंशन फ्लूइड

कई बार जब सस्पेंशन ठीक ढंग से काम ना करे तो इसके फ्लूइड को जरूर चेक करवाना चाहिए। इस फ्लूइड की वजह से ही सस्पेंशन स्मूथली काम कर पाता है। ऐसे में अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो बाइक चलाने के दौरान आपको ज्यादा झटके लगते हैं। इस समस्या से बचने के लिए सस्पेंशन फ्लूइड की जांच जरूर करवाएं।

खराब रास्तों पर स्लो रखें स्पीड

अगर आप ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर रफ्तार से अपनी मोटरसाइकिल भगा रहे हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। दरअसल इस वजह से सस्पेंशन की स्प्रिंग जल्दी कमजोर हो जाती है और ये ठीक तरह से काम नहीं करता है और आपको एक कम्फर्टेबल राइड नहीं मिलती है।  

chat bot
आपका साथी