मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद कारगर, एक हफ्ते में दिखेगा असर

आप चाहें तो अपनी पुरानी मोटरसाइकिल के माइलेज को ही काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है । ऐसा करने के लिए आपको मैकेनिक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे ना ही आपको मोटरसाइकिल के लिए कोई नया पार्ट खरीदना पड़ेगा।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 02:40 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 02:40 PM (IST)
मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के ये टिप्स हैं बेहद कारगर, एक हफ्ते में दिखेगा असर
मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाने में काम आएंगे ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप अपनी पुरानी मोटरसाइकिल के माइलेज से परेशान होकर एक नई बाइक खरीदने का सोच रहे हैं तो हम आपको बताना चाहते हैं कि ऐसा करने की जरूरत नहीं है । दरअसल आप चाहें तो अपनी पुरानी मोटरसाइकिल के माइलेज को ही काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है । ऐसा करने के लिए आपको मैकेनिक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे और ना ही आपको अपनी मोटरसाइकिल के लिए कोई नया पार्ट खरीदना पड़ेगा । अगर कुछ करना है तो वो सिर्फ ये हैं कि आपको बाइक चलाने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी हैं और बस इन्हीं से आप माइलेज बढ़ा सकते हैं । तो चलिए जानते हैं कौन से हैं माइलेज बढ़ाने के ये आसन से टिप्स।

ट्रिपलिंग से बचें: आपको बता दें कि बाइक पर ट्रिपलिंग करना इंजन पर दबाव पड़ने की सबसे बड़ी वजह है। जब भी आप ट्रिपलिंग करके बाइक चलाते हैं तो इससे इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है नतीजतन बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है और आपको बार-बार फ्यूल रिफलिंग करवानी पड़ती है। ऐसे में ट्रिपलिंग से बचना चाहिए।

हैवी एक्सेसरीज: हैवी एक्सेसरीज भी बाइक के इंजन पर दबाव डालती हैं। ये एक्सेसरीज आपकी बाइक का वेट बढ़ा देती हैं और जब आप इसपर बैठकर चलाते हैं तो वेट और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इंजन पर दबाव पड़ने लगता है और बाइक का माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में आपको सिर्फ कंपनी फिटेड एक्सेसरीज का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

इंजन ऑयल: इंजन ऑयल जितना नया होगा आपकी बाइक का इंजन उतना आराम से काम करता है। ये ऑयल इंजन को गर्म होने से बचाता है और बाइक सीमित मात्रा में ही पेट्रोल का इस्तेमाल करती है। कई बार इंजन ऑयल पुराना हो जाता है और आप इसे बदलवाना भूल जाते हैं ऐसे में ये इंजन पर दबाव डालता है और माइलेज कम होने लगता है।

चौड़े टायर्स: चौड़े टायर्स का वजन काफी ज्यादा होता है साथ ही इनका मटीरियल भी काफी हैवी होता है जिसकी वजह से आप जब इन्हें अपनी बाइक में लगाते हैं तो ये बाइक के इंजन पर दबाव डालता है। अगर आप लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करते हैं तो इससे इंजन को नुक्सान होता है और माइलेज तेजी से कम होने लगता है। आपको इन टायर्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

chat bot
आपका साथी