एक लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपकी बाइक, पेट्रोल की बढ़ी कीमतों का नहीं पड़ेगा असर

अगर आपको पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के चलते मोटरसाइकिल चलाने में दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप बाइक का माइलेज 20 से 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 07:56 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 07:56 PM (IST)
एक लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपकी बाइक, पेट्रोल की बढ़ी कीमतों का नहीं पड़ेगा असर
एक लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपकी बाइक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं जिसके चलते अब वाहन चालकों को हर महीने काफी पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप अपने दफ्तर या कॉलेज जाने के लिए मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं जो कम माइलेज देती हो तो हर महीने आपकी जेब पर बोझ काफी बढ़ जाता है। अगर आपको पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के चलते मोटरसाइकिल चलाने में दिक्कत हो रही है तो आज हम आपको कुछ बेहद आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप बाइक का माइलेज 20 से 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं।

एयर फ़िल्टर

एयर फ़िल्टर मोटरसाइकिल के इंजन में जाने वाली हवा को साफ़ करता है और इसमें गंदगी जाने से पूरी तरह से रोकता है। अगर मोटरसाइकिल के एयर फ़िल्टर में किसी तरह की दिक्कत आ जाती है तो इंजन में साफ़ हवा नहीं जा पाती है इससे इंजन को काम करने में दिक्कत होने लगती है। फ़िल्टर को ठीक रखना माइलेज बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है।

ऑयल फ़िल्टर

कई बार इंजन तक किन्हीं वजहों से गंदगी पहुंच जाती है। ऐसे में अगर आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में लगा ऑयल फिल्टर ठीक है तो ये इंजन में गंदगी को रोका जा सकता है। ये फ़िल्टर कुछ समय में खराब हो जाता है ऐसे में इसे बदलवा देना चाहिए।

टायर साइज

जितनी भी स्पोर्ट्स बाइक हैं उन सभी में कई बार लोग चौड़े टायर लगवा लेते हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालने लगते हैं। ऐसी समस्या ना हो इसके लिए जरूरी है कि इन टायर्स को निकलवा दिया जाए और कंपनी फिटेड टायर्स का इस्तेमाल किया जाए।

गियर शिफ्टिंग

रफ़्तार के शौक़ीन लोग बाइक तेज चलाने के चक्कर में कई बार क्विक गियर शिफ्टिंग करते हैं जिसकी वजह से बाइक का इंजन काफी ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम करने लगता है। तेज गियर शिफ्टिंग की वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है और ये तेजी के साथ गर्म होने लगता है।  

chat bot
आपका साथी