गर्मियों में इन वजहों से कम हो जाता है बाइक का माइलेज, ऐसे करें इसे मेनटेन

गर्मियों का मौसम बाइक्स पर भी बुरा असर डालता है और अगर गर्मी ज्यादा हो तब तो माइलेज कम होना आम बात है हालांकि यह कोई बड़ी समस्या नहीं है और आप आसानी से इसे कुछ आसन से टिप्स फॉलो करके ठीक कर सकते हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 06:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:39 PM (IST)
गर्मियों में इन वजहों से कम हो जाता है बाइक का माइलेज, ऐसे करें इसे मेनटेन
गर्मियों में इन वजहों से कम हो जाता है बाइक का माइलेज

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में गर्मियों का मौसम चल रहा है और ऐसे में लोगों के साथ वाहनों पर भी गर्मी का असर होता है। अगर आप भी एक बाइक ओनर हैं तो आपको पता होगा कि बाइक का माइलेज गर्मियों में कम हो ही जाता है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं, आज हम आपको उन्हीं टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

इंजन ऑयल का रखें ख्याल

 मोटरसाइकिल में जितना जरूरी इंजन है उतना ही जरूरी इंजन ऑयल भी है। दरअसल इंजन ऑयल गर्मियों के मौसम में आपकी मोटरसाइकिल के इंजन के तापमान को मेनटेन रखता है। अगर इंजन ऑयल पुराना हो जाए तो इससे इंजन खराब होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इसका खास ध्यान रखें और समय से बदलवाएं।

एयर फिल्टर है जरूरी

गर्मी में मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर कॉफी जल्दी खराब होता है ऐसे में इसकी जांच करवाएं और अगर इसमें किसी तरह की खराबी नजर आ रही है तो इसे बदलवाना भी बेहद जरूरी होता है क्योंकि यह आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में साफ हवा पहुंचाने का काम करता है।

टायर्स में एयर प्रेशर जरूर करें चेक

मोटरसाइकिल के टायर में एयर प्रेशर चेक करते रहना चाहिए क्योंकि गर्मियों के मौसम में अगर एयर प्रेशर ज्यादा होगा तो इससे टायर कभी भी फट सकते हैं और अगर एयर प्रेशर कम हुआ तो इसमें पंचर होने की संभावना बनी रहती है ऐसे में इन का खास ख्याल रखना चाहिए।

सर्विसिंग समय से करवाएं

सर्दियों की तुलना में गर्मियों के मौसम में मोटरसाइकिल में ज्यादा सर्विसिंग की जरूरत पड़ती है। जी हां गर्मी ज्यादा पढ़ने की वजह से मोटरसाइकिल के पार्ट्स को ज्यादा नुकसान होता है। ऐसे में सर्विसिंग समय से करवाएं और जरूरी पार्ट्स को भी जरूर चेंज करवाएं।

chat bot
आपका साथी