पूरे 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज, पेट्रोल की खपत हो जाएगी बेहद कम

अगर आपके पास कोई 150 या 200 सीसी की मोटरसाइकिल है और उसका माइलेज भी बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप तकरीबन 20 फीसद तक अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 02:48 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:30 AM (IST)
पूरे 20 फीसद तक बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज, पेट्रोल की खपत हो जाएगी बेहद कम
ऐसे बढ़ाया जा सकता है मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितनी भी मोटरसाइकिल अवेलेबल हैं उन सभी में माइलेज की समस्या जरूर आती है। दरअसल बाइक राइडिंग के गलत तरीकों के चलते इंजन पर दबाव पड़ने लगता है जिसकी वजह से माइलेज में कमी आने लगती है। अगर आपके पास कोई 150 या 200 सीसी की मोटरसाइकिल है और उसका माइलेज भी बढ़ाया जा सकता है। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप तकरीबन 20 फीसद तक अपनी बाइक का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

एयर फ़िल्टर ठीक होना है जरूरी

एयर फ़िल्टर मोटरसाइकिल के इंजन में जाने वाली हवा को साफ़ करता है और इसमें गंदगी जाने से पूरी तरह से रोकता है। अगर मोटरसाइकिल के एयर फ़िल्टर में किसी तरह की दिक्कत आ जाती है तो इंजन में साफ़ हवा नहीं जा पाती है इससे इंजन को काम करने में दिक्कत होने लगती है। फ़िल्टर को ठीक रखना माइलेज बढ़ाने के लिए बेहद जरूरी है।

ऑयल फ़िल्टर

कई बार इंजन तक किन्हीं वजहों से गंदगी पहुंच जाती है। ऐसे में अगर आपकी मोटरसाइकिल के इंजन में लगा ऑयल फिल्टर ठीक है तो ये इंजन में गंदगी को रोका जा सकता है। ये फ़िल्टर कुछ समय में खराब हो जाता है ऐसे में इसे बदलवा देना चाहिए।

टायर साइज

जितनी भी स्पोर्ट्स बाइक हैं उन सभी में कई बार लोग चौड़े टायर लगवा लेते हैं लेकिन ये इंजन पर दबाव डालने लगते हैं। ऐसी समस्या ना हो इसके लिए जरूरी है कि इन टायर्स को निकलवा दिया जाए और कंपनी फिटेड टायर्स का इस्तेमाल किया जाए।

गियर शिफ्टिंग

रफ़्तार के शौक़ीन लोग बाइक तेज चलाने के चक्कर में कई बार क्विक गियर शिफ्टिंग करते हैं जिसकी वजह से बाइक का इंजन काफी ज्यादा फ्यूल कन्ज्यूम करने लगता है। तेज गियर शिफ्टिंग की वजह से इंजन पर दबाव पड़ता है और ये तेजी के साथ गर्म होने लगता है।  

chat bot
आपका साथी