महज 1 लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स

अगर आपको हर महीने पेट्रोल पर हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं तो आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने की आसान सी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप हर महीने हजारों रुपये की बचत कर पाएंगे।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:44 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:37 AM (IST)
महज 1 लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल, बस फॉलो करें ये सिंपल टिप्स
1 लीटर पेट्रोल में बेहतरीन माइलेज देगी आपको मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पेट्रोल डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है ऐसे में मोटरसाइकिल ओनर्स को अब फ्यूल में काफी ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ रही है। ऐसे में अगर आपकी मोटरसाइकिल माइलेज नहीं देती है तो इसमें कहीं ज्यादा फ्यूल की खपत होती है। अगर आपको हर महीने पेट्रोल पर हजारों रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं तो आज हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने की आसान सी टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप हर महीने हजारों रुपये की बचत कर पाएंगे।

हैवी ब्रेकिंग और एक्सेलरेशन: अगर आप मोटरसाइकिल में हैवी ब्रेकिंग और एक्सेलरेशन करते हैं तो इससे मोटरसाइकिल पर दबाव काफी बढ़ जाता है। ऐसे में आपको ब्रेकिंग और एक्सेलरेशन को आराम से करना चाहिए इससे बाइक का माइलेज बेहतरीन हो जाता है और आप पहले से कहीं ज्यादा फ्यूल की बचत कर सकते हैं।

पेट्रोल की प्योरिटी है जरूरी: आपको अपनी बाइक में सिर्फ भरोसेमंद पेट्रोल पंप से ही फिलिंग करवानी चाहिए क्योंकि पेट्रोल में भी आजकल खूब मिलावट हो रही है ऐसे में प्योर पेट्रोल आपकी बाइक के लिए बेस्ट होता है। वहीं अगर बाइक में मिलावटी पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाए तो ये इंजन को नुकसान पहुंचाता है जिससे माइलेज कम होता है।

नाइट्रोजन गैस: आपको अपनी बाइक के टायर्स में नाइट्रोजन गैस की फिलिंग करवानी चाहिए, गर्मियों के दिनों में ये आपकी बाइक के टायर्स को फिट रखती है जिससे बाइक अच्छा माइलेज देती है। दरअसल नाइट्रोजन गैस टायर्स को गर्म होने से बचाती है।

इकॉनमी मोड: इकॉनमी मोड हर बाइक के लिए बेहद जरूरी होता है। हर बाइक के स्पीडोमीटर में इकॉनमी मोड मार्क किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस मोड में बाइक चलाने से आपकी बाइक ज्यादा माइलेज देती है।

chat bot
आपका साथी