इंस्टेंट माइलेज बूस्टिंग चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स, 20 फीसद तक होगी पेट्रोल की बचत

पेट्रोल डीजल की कीमतों के चलते लोगों का मोटरसाइकिल चलाना मुश्किल हो गया है क्योंकि अब मेट्रो सिटीज में ज्यादातर लोग परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं वहीं जिनके पास कम्यूटर मोटरसाइकिल है उनमें माइलेज की समस्या भी होती है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 09:54 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 07:35 AM (IST)
इंस्टेंट माइलेज बूस्टिंग चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स, 20 फीसद तक होगी पेट्रोल की बचत
इंस्टेंट माइलेज बूस्टिंग चाहते हैं तो आज ही से फॉलो करें ये टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पेट्रोल की कीमत जिस तरह से बढ़ती जा रही है उसे देखते हुए ऐसा ज़रा भी नहीं लग रहा है कि आने वाले महीनों में ये कीमतें कम होंगी। बढ़ी हुई पेट्रोल डीजल की कीमतों के चलते लोगों का मोटरसाइकिल चलाना मुश्किल हो गया है क्योंकि अब मेट्रो सिटीज में ज्यादातर लोग कम्यूटर नहीं बल्कि परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल का इस्तेमाल करते हैं वहीं दूसरी तरफ जिन लोगों के पास कम्यूटर मोटरसाइकिल है उनमें माइलेज की समस्या भी होती ही है। ऐसे में पेट्रोल की कीमतों को तो कम नहीं किया जा सकता लेकिन कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप इंस्टेंट माइलेज बूस्टिंग कर सकते हैं जिससे हर महीने मोटरसाइकिल में खर्च होने वाले हजारों रुपयों की बचत होगी। तो चलिए आज ही जानते हैं कि कौन से हैं ये टिप्स।

जरूरी होने पर बदलें गियर

अगर आप बिना वजह भी कई बार मोटरसाइकिल का गियर बदल देते हैं तो आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे इंजन को स्थिर होने का समय नहीं मिलता है और दबाव की वजह से माइलेज कम हो जाता है। ऐसे में सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्ट करना चाहिए।

पेट्रोल टैंक की सफाई है जरूरी

अगर आपने काफी सालों से पेट्रोल टैंक की सफाई नहीं करवाई है तो तुरंत सर्विस सेंटर पर जाकर इस प्रक्रिया को करवाएं। दरअसल पेट्रोल भरवाने के दौरान मोटरसाइकिल के फ्यूल टैंक में गंदगी भी चली जाती है और समय बीतने के साथ ही ये बढ़ जाती है और ऐसे में जब पेट्रोल इंजन में जाता है तो इससे माइलेज कम होता है। ऐसे में फ्यूल टैंक की सफाई बेहद जरूरी है।

जेंटल ब्रेकिंग

अगर आप अचानक से ब्रेक मारते हैं तो ऐसा करने से इंजन पर दबाव पड़ता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादातर मौकों पर जेंटल ब्रेकिंग ही की जाए और सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही हार्ड ब्रेकिंग करें।

स्पीड के हिसाब से हो गियर

कई बार राइडर लो स्पीड में अपनी मोटरसाइकिल को टॉप गियर में लगा देते हैं, ऐसा करने से इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और इसकी वजह से माइलेज कम होता है। आपको हमेशा स्पीड के हिसाब से ही गियर बदलना चाहिए। 

chat bot
आपका साथी