मोटरसाइकिल के इन 4 पार्ट्स का रखें ख़ास ख्याल, बीच रास्ते में कभी नहीं होगी बंद

मोटरसाइकिल्स वैसे तो कई कारणों से बीच रास्ते में खराब हो जाती हैं और बंद पड़ जाती हैं लेकिन कई बार कुछ जरूरी पार्ट्स के रख-रखाव के अभाव में भी इनमें दिक्कत आती है और ये बीच रास्ते में ही काम करना बंद कर देती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 06:26 PM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 07:34 AM (IST)
मोटरसाइकिल के इन 4 पार्ट्स का रखें ख़ास ख्याल, बीच रास्ते में कभी नहीं होगी बंद
मोटरसाइकिल के इन 4 पार्ट्स का रखें ख़ास ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में मिलने वाली ज्यादातर मोटरसाइकिल कई बार चलते-चलते बीच रास्ते में बंद पड़ जाती हैं। बाइक्स वैसे तो कई कारणों से बीच रास्ते में बंद हो जाती हैं लेकिन कई बार कुछ जरूरी पार्ट्स के रख-रखाव के अभाव में भी इनमें दिक्कत आती है और ये बीच रास्ते में ही काम करना बंद कर देती हैं। ऐसे में आपके साथ कभी ये दिक्कत ना आए इस बात का ख्याल रखते हुए आज हम आपको मोटरसाइकिल के उन्हीं पार्ट्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिन्हें दुरुस्त रखने से आपकी मोटरसाइकिल अच्छा माइलेज तो देगी ही साथ ही बीच रास्ते में कभी बंद भी नहीं पड़ेगी।

ऑइल फिल्टर

ऑइल फिल्टर आपकी मोटरसाइकिल के लिए एक बेहद जरूरी पार्ट है जिसकी कीमत 100 रुपये से भी कम होती है। ऑइल फिल्टर आपकी मोटरसाकिल के इंजन ऑयल की गंदगी को साफ़ करता है जिससे इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके और बाइक बीच रास्ते में धोखा ना दे।

एयर फ़िल्टर

एयर फ़िल्टर मोटरसाइकिल के इंजन में साफ़ हवा पहुंचाने का काम करता है। अगर साफ़ हवा इंजन तक ना पहुंचे तो आपकी मोटरसाइकिल का इंजन बंद पड़ जाएगा। दरअसल कई बार एयर फ़िल्टर में काफी ज्यादा गंदगी आ जाती है, ऐसे में ये ठीक ढंग से काम नहीं कर पाता है और इससे हवा पास नहीं हो पाती है जिससे इंजन काम करना बंद कर देता है। इसे हमेशा साफ़ रखना चाहिए।

स्पार्क प्लग

स्पार्क प्लग कुछ महीनों में ही काम करना बंद कर सकता है और इसके पीछे वजह ये है कि इसपर कार्बन जम जाता है। एक बार कार्बन जम जाने के बाद जब तक आप इसे साफ़ नहीं करेंगे तब तक आप अपनी मोटरसाइकिल को स्टार्ट ही नहीं कर सकते हैं। ख़ास बात ये है कि अपनी मोटरसाइकिल से स्पार्क प्लग को निकालना बेहद आसान होता है और आप इसे कुछ दिनों में बाहर निकालकर अच्छी तरह से साफ़ कर सकते हैं जिससे मोटरसाइकिल बीच रास्ते में बंद नहीं होगी और तुरंत ही स्टार्ट हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी