सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, घरेलू कामों के लिए हैं बेस्ट

लोग अब ऐसे ट्रांसपोर्ट के साधन की तलाश में हैं जिन्हें चलाने का खर्च बेहद किफायती हो साथ ही इनसे प्रदूषण भी ना फैलता हो। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि कुछ यूनिट्स बिजली में ही इन्हें चार्ज किया जा सकता है

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 08:57 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 07:28 AM (IST)
सिंगल चार्ज में जबरदस्त रेंज देते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, घरेलू कामों के लिए हैं बेस्ट
ये हैं भारत के सबसे किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में लगातार बढ़ती ईंधन की कीमतों ने दुपहिया वाहन चालकों को परेशान कर दिया है। इसकी वजह से लोगों को हर महीने वाहन चलाने के लिए पहले से ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ रही है। आपको बता दें कि लोग अब ऐसे ट्रांसपोर्ट के साधन की तलाश में हैं जिसे चलाने का खर्च बेहद किफायती हो साथ ही इनसे प्रदूषण भी ना फैलता हो। ऐसे में इलेक्ट्रिक स्कूटर बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है क्योंकि महज कुछ यूनिट्स बिजली के खर्च में ही इन्हें चार्ज किया जा सकता है साथ ही ये प्रदूषण भी नहीं फैलाता है। ऐसे में हम आपको भारत में मिलने वाले कुछ बेहद ही पॉपुलर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें चलाने का खर्च बेहद कम है।

Okinawa Praise Pro

Okinawa Praise Pro में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड पर देता है। अगर स्पोर्ट्स मोड की बात करें तो इसपर चलाने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में पूरी तरह से सक्षम है। Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें रेंज की तो ये सिंगल चार्ज में 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 79,277 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

TVS iQube Electric

फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है। TVS iQube में जबरदस्त पावर के लिए 4.4kW की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस पावरफुल मोटर की बदौलत ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

Bajaj Chetak Electric

TVS iQube को Bajaj Chetak Electric से सीधी टक्कर मिलेगी। ये स्कूटर 4.8kW क्षमता की मोटर से लैस है जिसे 3kWh के बैटरी पैक से जबरदस्त पावर मिलती है। आपको बता दें कि इस स्कूटर की मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।  

chat bot
आपका साथी