बिना चार्जिंग के दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर, इस ख़ास तकनीक से हैं लैस

इलेक्ट्रिक स्कूटर डिस्चार्ज हो जाएं तो आपको इन्हें पहले फुल चार्ज करना पड़ता है और तब जाकर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में मार्केट में अब ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आ गए जिन्हें बिना चार्ज किए हुए आप दोगुनी स्पीड तक चला सकते हैं।

Vineet SinghWed, 23 Jun 2021 08:52 PM (IST)
बिना चार्जिंग के दौड़ते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में उपलब्ध ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में जो रेंज ऑफर की जाती है वो 50 से 80 किलोमीटर की होती है। इस रेंज तक जाने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को फिर से चार्ज करना पड़ता है और जब तक ये दोबारा से चार्ज नहीं हो जाते हैं तब तक आप इन्हें इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं जिसका ये मतलब है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को इमरजेंसी में नहीं इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर ये डिस्चार्ज हो चुके हैं तो आपको इन्हें पहले फुल चार्ज करना पड़ता है और तब जाकर आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में मार्केट में अब ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स आ गए जिन्हें बिना चार्ज किए हुए भी आप दोगुनी स्पीड तक चला सकते हैं। दरअसल इन स्कूटर्स में एक खास तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

बैटरी स्वैपिंग

बैटरी स्वैपिंग सर्विस में आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिस्चार्ज बैटरी को चार्ज बैटरी से बदल सकते हैं। इस तरह की बैटरी को डिटैचेबल बैटरी कहा जाता है। जिस भी स्कूटर में ये फीचर ऑफर किया जाता है उसकी रेंज को आप आसानी से बढ़ा सकते हैं। ख़ास बात ये है कि आपको इस सुविधा से इलेक्ट्रिक स्कूटर से लंबे सफ़र पर जाने की सहूलियत मिलती है। आज हम आपको ऐसे ही इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो जल्द ही भारत में लॉन्च किए जा सकते हैं।

इन स्कूटर्स में दिया जाता है ये फीचर

Okinawa Praise Pro: Okinawa Praise Pro में कंपनी ने एक 2.0Kwh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है। इस बैटरी की मदद से ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 40 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड ईको मोड पर देता है। अगर स्पोर्ट्स मोड की बात करें तो इसपर चलाने पर ये इलेक्ट्रिक स्कूटर लगभग 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड देने में पूरी तरह से सक्षम है। Praise Pro का बैटरी पैक 2kWH है, जो एक रिमूवेबल यूनिट है। इसके साथ कंपनी 84V/10A चार्जर देती है। जिसकी मदद से इसकी बैटरी को 5 से 6 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। अगर बात करें रेंज की तो ये सिंगल चार्ज में 110 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। Okinawa PraisePro की कीमत 79,277 रुपये एक्स शोरूम तय की गई है।

TVS iQube: TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है। यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है। इस स्कूटर को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.