अगर आपकी बाइक में आ रही हैं ये दिक्कतें तो तुरंत मैकेनिक के पास ले जाना है जरूरी

केयर के अभाव में मोटरसाइकिल में कई बार कुछ ऐसी दिक्क्तें आने लगती हैं जिनपर ध्यान ना दिया जाए तो आपकी बाइक में बड़ी खराबी आ सकती है जिसे ठीक करवाने में आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 07:13 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:13 PM (IST)
अगर आपकी बाइक में आ रही हैं ये दिक्कतें तो तुरंत मैकेनिक के पास ले जाना है जरूरी
मोटरसाइकिल्स में आए ये दिक्कत तो ना करें नजरअंदाज

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। अगर आपके पास एक मोटरसाइकिल है जिसे आप हर रोज चलाते हैं तो आपको इसकी ख़ास केयर करनी बेहद जरूरी है। दरअसल केयर के अभाव में मोटरसाइकिल में कई बार कुछ ऐसी दिक्क्तें आने लगती हैं जिनपर ध्यान ना दिया जाए तो आपकी बाइक में बड़ी खराबी आ सकती है जिसे ठीक करवाने में आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं। ऐसे में आज हम रेगुलर बाइक राइडर्स को बाइक में आने वाली उन दिक्क्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नजर आने पर आपको अपनी बाइक तुरंत ही मैकेनिक के पास ले जानी चाहिए।

बाइक बंद हो जाना

अगर आपकी मोटरसाइकिल बार-बार बंद हो जाती है तो इस दिक्कत को नजर अंदाज करना आपके ऊपर भारी पड़ सकता है। दरअसल मोटरसाइकिल में कई बार ऐसा होता है जब ये चलते-चलते बीच रास्ते में बंद हो जाती है। ऐसे में इसे तुरंत मैकेनिक के पास ले जाना बेस्ट ऑप्शन है।

तेज आवाज

अगर आपकी मोटरसाइकिल का इंजन तेज आवाज करें या फिर ऐसी आवाज करें जो आपको अजीब लग रही हो तो इसे तुरंत ही मैकेनिक को दिखाएं। कई बार इंजन में किसी तरह की डैमेज की वजह से भी यह आवाज करने लगता है ऐसे में इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत ही इसे मैकेनिक के पास ले जाकर ठीक करवाएं।

काला धुआं

अगर आपकी मोटरसाइकिल के एग्जॉस्ट से काला धुआं आ रहा है तो इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है क्योंकि यह इस बात का संकेत है कि इंजन में किसी तरह की खराबी है या फिर इंजन ऑयल खराब हो चुका है और इसे बदलवाने की जरूरत है।

वाइब्रेशन

अगर आपकी मोटरसाइकिल जरूरत से ज्यादा वाइब्रेशन कर रही है तो यह भी चिंता का विषय हो सकता है और इसे मैकेनिक के पास ले जाकर दिखाना जरूरी हो जाता है। कई बार कोई पार्ट ढीला हो जाए या फिर इसमें किसी तरह की खराबी हो जाए तब भी मोटरसाइकिल ज्यादा वाइब्रेशन करने लगती है ऐसे में कोई पार्ट डैमेज हो सकता है।

chat bot
आपका साथी