पावर और स्टाइल का कॉम्बिनेशन हैं ये दमदार स्कूटर्स, यहां पढ़ें इन दोनों का कम्पैरिजन

अगर आप एक फास्ट और पावरफुल स्कूटर चाहते हैं तो TVS Ntorq 125 Race XP चुन सकते हैं दूसरी ओर आप एक किफायती और घरेलू जरूरतों के हिसाब से स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो Honda Activa 6G खरीद सकते हैं।

Vineet SinghTue, 27 Jul 2021 10:25 AM (IST)
पावर और स्टाइल का कॉम्बिनेशन हैं ये दमदार स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में जितने भी स्कूटर हैं उनमें अलग-अलग खासियतें हैं। मार्केट में हर बजट सेगमेंट के हिसाब से स्कूटर्स के ऑप्शन मौजूद हैं। अगर आप एक फास्ट और पावरफुल स्कूटर चाहते हैं तो TVS Ntorq 125 Race XP चुन सकते हैं, दूसरी ओर आप एक किफायती और घरेलू जरूरतों के हिसाब से स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो Honda Activa 6G खरीद सकते हैं। हालांकि आप इन दोनों स्कूटर्स के बीच कन्फ्यूज हैं तो आज हम आपके लिए इन दोनों स्कूटर्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके लिए कौन सा स्कूटर बेहतर रहेगा।

Honda Activa 6G

कीमत: 69,080 रुपये (एक्स-शोरूम)

Honda Activa 6G को कम्पनी के पेटेंट पीजीएम-फाई (प्रोग्राम्ड फ्यूल-इंजेक्शन ईएसपी) एनहैंस्ड स्मार्ट पावर और एचईटी (होंडा इको टेक्नोलॉजी) के साथ तैयार किया गया है। इसमें 109.51 cc का Fan Cooled, 4 Stroke, SI इंजन दिया गया है जो कि 8000 rpm पर 5.73 kW की पावर 5250 rpm पर 8.79 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस स्कूटर का इंजन 47.0 mm बोर और 63.1 mm स्ट्रॉक वाला है। यह स्कूटर किक स्टार्ट और सेल्फ स्टार्ट के साथ आता है। इस स्कूटर में 3.0Ah की बैटरी और एलईडी हैडलैंप दी गई है।

ब्रेकिंग सिस्टम की बात की जाए तो होंडा एक्टिवा 6जी के फ्रंट में 130mm ड्रम ब्रेक और रियर में 130mm ड्रम ब्रेक दिया गया है। इस स्कूटर में ट्यूबलैस टायर्स दिए गए हैं और फ्रंट टायर का आकार 90/90-12 54J और रियर टायर का साइज 90/100-10 53J है। सस्पेंशन की बात की जाए तो होंडा एक्टिवा 6जी के फ्रंट में टेलिस्कॉपिक सस्पेंशन दिया गया है और रियर में 3-स्टेप एडजेस्टेबल स्प्रिंग लोडिड हाइड्रॉलिक सस्पेंशन दिया गया है। इस स्कूटर में ऑटोमैटिक टाइप क्लच दिया गया है।

TVS Ntorq 125 Race XP

कीमत: 83,275 रुपये (एक्स-शोरूम)

इंजन और पावर की बात करें तो ये स्कूटर रेस-ट्यून ईंधन इंजेक्शन तकनीक के साथ 125cc सिंगल-सिलेंडर इंजन को बरकरार रखता है। यह इंजन 10 bhp की मैक्सिमम पावर और और 10.8 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह 98 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है। ऐस दावा किया जा रहा है कि ये अपने सेगमेंट का सबसे पावरफुल स्कूटर है। टीवीएस एनटॉर्क 125 रेस एक्सपी अपडेटेड स्मार्टक्सोनेक्ट कनेक्टिविटी फीचर और डुअल राइडिंग मोड्स के साथ आता है।

फीचर्स की बात करें तो इसमें वॉयस असिस्ट फीचर, मोड चेंज, नेविगेशन, कंसोल ब्राइटनेस एडजस्टमेंट और डू नॉट डिस्टर्ब जैसे विभिन्न कनेक्टिविटी फ़ंक्शन शामिल हैं। ये एक बेहद पॉपुलर और दमदार स्कूटर है।  

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.