Bajaj Chetak Electric Vs TVS iQube: जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में देता है सबसे ज्यादा रेंज

भारत में हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ज्यादा वैराइटी नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं जो आपकी बजट रेंज में फिट हो सकते हैं जिनमें Bajaj Chetak Electric भी शामिल है जिसकी बुकिंग भारत में फिर से शुरू की जा चुकी है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 07:01 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:26 PM (IST)
Bajaj Chetak Electric Vs TVS iQube: जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज में देता है सबसे ज्यादा रेंज
जानें कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर रहेगा आपके लिए बेस्ट

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत सरकार पिछले एक दो साल से लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट कर रही है और इसके पीछे ये है कि इन्हें चलाना कम खर्चीला है साथ ही ये पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। आपको बता दें कि भारत में हाई रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की ज्यादा वैराइटी नहीं है लेकिन इसके बावजूद भी कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स हैं जो आपकी बजट रेंज में फिट हो सकते हैं जिनमें Bajaj Chetak Electric भी शामिल है जिसकी बुकिंग भारत में एक बार फिर से शुरू की जा चुकी है। आपको बता दें कि ये स्कूटर भारत में बेहद पॉपुलर हो चुका है। ये हाल ही में लॉन्च हुए TVS iQube को कड़ी टक्कर देता है। ऐसे में आज हम आपके लिए इन दोनों स्कूटर्स का कम्पैरिजन लेकर आए हैं जिससे आप समझ सकें कि आपके बजट और जरूरत के हिसाब से कौन सा स्कूटर बेस्ट रहेगा। 

TVS iQube Electric

TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है। फीचर्स के लिहाज से यह स्कूटर कंपनी के नेक्स्ट-जेन टीवीएस स्मार्ट एक्स कनेक्ट प्लेटफॉर्म के साथ आता है और यह एडवांस टीएफटी क्लस्टर और टीवीएस आईक्यूब एप से भी लैस है। कनेक्टिविटी ऐप कई विशेषताएं जैसे जियो-फेंसिंग, नेविगेशन असिस्ट, रिमोट बैटरी चार्ज स्टेटस, लास्ट पार्क लोकेशन, इनकमिंग कॉल अलर्ट / एसएमएस अलर्ट आदि को सपोर्ट करता है। यह डे और नाइट डिस्प्ले, क्यू-पार्क असिस्ट, मल्टी-सलेक्ट इकोनॉमी और पावर मोड और रीजनरेटिव ब्रेकिंग जैसे इनोवेटिव फीचर्स के साथ मार्केट में अवेलेबल है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,08,012 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।

Bajaj Chetak Electric

Bajaj Chetak Electric स्कूटर में 3kWh का बैटरी पैक लगाया गया है जो 4.8kW क्षमता की मोटर को पावर देता है। ये मोटर 16Nm का पीक टॉर्क और 6.44bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर इको मोड में 95 किमी और स्पोर्ट मोड में 85 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अगर चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसे 5 घंटे में नार्मल 5A पावर सॉकेट के माध्यम से पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है वहीं महज 1 घंटे में इसे 25 फीसद तक भी चार्ज किया जा सकता है।

कीमत: इस स्कूटर को भारत में 1,15,000 रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है।  

chat bot
आपका साथी