ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, देती है जबरदस्त माइलेज

कुछ साल पहले कम्यूटर मोटरसाइकिल्स में बेसिक फीचर्स ही ऑफर किए जाते रहे हैं जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों में इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता रहा है। कंपनियों ने कम्यूटर मोटरसाइकिल्स को भी बेहतरीन फीचर्स से लैस करना शुरू कर दिया है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 11:32 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:17 AM (IST)
ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल, देती है जबरदस्त माइलेज
ये है भारत की सबसे सस्ती ABS वाली मोटरसाइकिल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कंम्यूटर मोटरसाइकिल्स को काफी पसंद किया जाता है। ये मोटराइकिल्स कम खर्चीली होती हैं और इनकी मेंटेनेंस भी बेहद ही आसान होती है। हालांकि कुछ साल पहले तक इन मोटरसाइकिल्स में बेसिक फीचर्स ही ऑफर किए जाते रहे हैं जिसकी वजह से ग्रामीण इलाकों में इन्हें सबसे ज्यादा पसंद किया जाता रहा है। अब ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कम्यूटर मोटरसाइकिल्स को भी बेहतरीन फीचर्स से लैस करना शुरू कर दिया है। इन्हीं फीचर्स में से एक है ABS जो राइडर की सुरक्षा के हिसाब से बेहद जरूरी है। आज हम आपको भारत में मौजूद ऐसी ही सबसे सस्ती मोटरसाइकिल के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Bajaj Platina 110

Bajaj Platina 110 में ABS को 240 mm के फ्रंट डिस्क ब्रेक के साथ जोड़ा गया हैं। एंटी-लॉक ब्रेकिंग या एबीएस के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर भी लगाया गया है जो टायर्स की निगरानी करता है और अचानक से तेज ब्रेक लगाए जाने पर इस प्रक्रिया को नियंत्रित रूप से अंजाम देता है जिससे मोटरसाइकिल का संतुलन नहीं बिगड़ता है। दरअसल जिन मोटरसाइकिल्स में एबीएस नहीं दिया जाता है उनमें अगर तेजी से ब्रेक अप्लाई किया जाए तो इससे बाइक डिस्बैलेंस होकर गिर जाती है। आपको बता दें कि एबीएस पलक झपकने जितनी देर में ही अपना काम कर देता है जिससे आप सुरक्षित राइड का अनुभव ले पाते हैं। जब अचानक से ब्रेक लगाया जाता है तो पहिए लॉक हो जाते हैं जिससे बाइक स्किड हो सकती है।

इंजन और पावर की बात करें तो प्लैटिना में ग्राहकों को 115 cc, का फोर स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन दिया जाता है। ये इंजन इलेक्ट्रॉनिक इंजेक्शन तकनीक से लैस है जो 7000 rpm पर 6.33 KW (8.6 PS) की मैक्सिमम पावर और 5000 rpm पर 9.81 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

Platina 110 को 65,920 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में लॉन्च किया गया है। प्लैटिना अपने सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल है जिसमें एबीएस लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी