Bajaj Chetak Electric से लेकर Ola S1 तक, ये हैं सिंगल चार्ज में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

कुछ लेड-एसिड बैटरी स्कूटर्स के साथ कम रेंज की समस्या पेश जरूर आती है लेकिन अब मार्केट में लीथियम आयन बैटरी से लैस ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स उपलब्ध हैं जिन्हें एक बार चार्ज करने के बाद लंबी दूरी तक ले जाया जा सकता है।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 05:32 PM (IST)
Bajaj Chetak Electric से लेकर Ola S1 तक, ये हैं सिंगल चार्ज में सबसे ज्यादा रेंज देने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स
ये हैं सिंगल चार्ज में सबसे ज्यादा रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को जमकर प्रमोट किया जा रहा है, हालांकि अभी भी कुछ लोग हैं जो इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को सिर्फ इसीलिए नहीं खरीद रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इन्हें लंबी दूरी तक नहीं ले जाया जा सकता है। कुछ लेड-एसिड बैटरी स्कूटर्स के साथ ये समस्या पेश जरूर आती है लेकिन अब मार्केट में लीथियम आयन बैटरी से लैस ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स उपलब्ध हैं जिन्हें एक बार चार्ज करने के बाद लंबी दूरी तक ले जाया जा सकता है और इन्हें बीच रास्ते में रुककर बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है।  

Ola S1 Electric Scooter

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.9 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, जो 11 bhp इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में तीन राइडिंग मोड नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर दिए गए हैं। Ola S1 Electric Scooter को 115 किमी प्रति घंटे की क्लास-लीडिंग टॉप स्पीड मिलती है। रेंज की बात करें तो यह ई-स्कूटर एक बार फुल चार्ज करने पर 181 किमी की दूरी तय कर सकता है। जाहिर है, यह निश्चित रूप से भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बेहतरीन रेंज है। वहीं स्पीड की बात करें तो Ola S1 0 से 40 मील प्रति घंटे की रफ्तार सिर्फ 3 सेकंड में पूरा करने में सक्षम है। ओला ने कुछ हफ्ते पहले अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए केवल 499 रुपये की टोकन राशि के लिए ऑर्डर स्वीकार करना शुरू किया था और इसे महज 24 घंटे में 1 लाख से अधिक बुकिंग हासिल हुई थी।

Simple One Electric Scooter

Simple One Electric Scooter में 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलेगी और एक बार चार्ज करने पर ये बेहतरीन बैकअप देने में में सक्षम होगी जिसका मतलब ये हुआ कि इसे बार-बार चार्जिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद आप Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को इको मोड में 240 किलोमीटर की दूरी तक चला सकते हैं।

ओकिनावा आईप्रेज प्लस

ओकिनावा का आईप्रेज प्लस आपको 139 किमी प्रति चार्ज का प्रीमियम माइलेज देता है। आप 4 से 5 घंटे के अंदर इसकी बैटरी को आसानी से चार्ज कर सकते हैं। ओकिनावा आईप्रेज प्लस की सबसे आकर्षक विशेषता इसकी डिटैचेबल (अलग रखी जा सकने वाली) बैटरी है। इसके अलावा जियो टैगिंग, जीपीएस, फाइंड माई स्कूटर, बैटरी की सेहत, वाहन की स्थिति जैसी सभी विशेषताएं आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन पर ऐप के जरिये हासिल कर सकते हैं।

TVS iQube Electric Scooter

पावर और स्पेशिफिकेशन के मामले में TVS iQube में 4.4kW की पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है जो कि 140 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। आपको बता दें कि ये स्कूटर महज 4.2 सेकंड में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेता है। अगर इस स्कूटर की टॉप स्पीड की बात करें तो ये 78 किमी प्रति घंटा है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की अधिकतम रेंज हासिल कर सकता है।

chat bot
आपका साथी