सर्विसिंग में जरूर बदलवा लें बाइक के ये पार्ट्स, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

मोटरसाइकिल में कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिनकी लाइफ कम होती है और इन्हें ना बदला जाए तो मोटरसाइकिल के इंजन और उसके माइलेज पर बुरा असर होता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:50 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 01:58 PM (IST)
सर्विसिंग में जरूर बदलवा लें बाइक के ये पार्ट्स, मिलेगा जबरदस्त माइलेज
इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब कभी आप अपनी मोटरसाइकिल की सर्विसिंग करवाते हैं तब मैकेनिक आपकी बाइक के कई पार्ट्स बदलकर उनकी जगह पर कुछ नये पार्ट्स लगाता है। असल में इन पार्ट्स की लाइफ कम होती है और इन्हें ना बदला जाए तो मोटरसाइकिल के इंजन और उसके माइलेज पर बुरा असर होता है। अगर आपकी मोटरसाइकिल भी ठीक तरह से माइलेज नहीं दे रही है तो आपको भी इन पार्ट्स को सर्विसिंग के दौरान बदलवा देना चाहिए। तो आज इस खबर में हम आपको बाइक के उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलवाकर आप इसका माइलेज बढ़ा सकते हैं।

ऑयल फ़िल्टर

मोटरसाइकिल का ऑयल फ़िल्टर इंजन में मौजूद ऑयल को साफ़ करता है। दरअसल इंजन में अगर किसी तरह की गंदगी चली जाती है तो इससे उसका माइलेज कम होने लगता है और आपको बार-बार पेट्रोल भरवाना पड़ता है। ऐसे में आपको सर्विसिंग के दौरान ऑयल फ़िल्टर बदलवा देना चाहिए। इसकी कीमत महज 50 रुपये होती है और ये एक से दो महीने आराम से चल जाता है।

एयर फ़िल्टर

एयर फ़िल्टर मोटरसाइकिल के बीच वाले हिस्से में लगाया जाता है। ये फोम का बना होता है जो इंजन में जाने वाली हवा को साफ़ करता है जिससे इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम कर सके साथ ही मोटरसाइकिल अच्छा माइलेज दे। हर एक दो महीने में ये फ़िल्टर खराब हो जाता है या गंदा हो जाता है जिसे सर्विसिंग के दौरान बदल दिया जाए तो इंजन फिट रहता है।

ब्रेक शू 

ब्रेक शू किसी भी मोटरसाइकिल के लिए एक जरूरी पार्ट होता है। अगर आप ज्यादा हार्ड ब्रेकिंग करते हैं तो ब्रेक शू काफी जल्दी खराब जो जाते हैं। ये पार्ट ब्रेक लगाने के बाद टायर्स पर ग्रिप बनाता है और इसे रोक देता है और ये अगर घिस जाता है जो ब्रेक लगाने के बादजूद आपकी मोटरसाइकिल की स्पीड कम नहीं होती है। किसी ब्रेक शू की लाइफ ज्यादा से ज्यादा 6 महीने होती है।

chat bot
आपका साथी