एडवेंचर राइड के दौरान बाइक में जरूर रखें ये गैजेट्स, कभी भी पड़ सकती है जरूरत

अगर आप एडवेंचर राइडिंग के शौक़ीन हैं और कुछ महीनों में अपने दोस्तों के साथ बाइक ट्रिप पर निकल जाते हैं तो आपको अपने साथ कई चीजें रखनी पड़ती हैं जिनमें टूल्स खाने पीने की चीजें और बाइक और बाइक के एक्स्ट्रा पार्ट्स शामिल होते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 04:19 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 07:23 AM (IST)
एडवेंचर राइड के दौरान बाइक में जरूर रखें ये गैजेट्स, कभी भी पड़ सकती है जरूरत
एडवेंचर राइड के दौरान बाइक में जरूर रखें ये गैजेट्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप एडवेंचर राइडिंग के शौक़ीन हैं और कुछ महीनों के अंतराल में अपने दोस्तों के साथ बाइक लेकर ट्रिप पर निकल जाते हैं तो आपको अपने साथ कई चीजें रखनी पड़ती हैं जिनमें टूल्स, खाने पीने की चीजें और बाइक और बाइक के एक्स्ट्रा पार्ट्स शामिल होते हैं। ये चीज़ें सफ़र के दौरान काफी काम आती हैं। इन चीज़ों के साथ ही कुछ ऐसे गैजेट्स हैं जिन्हें आपको बाइक ट्रिप पर हमेशा साथ रखना चाहिए। आज हम आपको उन्हीं गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

बाइक मोबाइल होल्डर: बाइक चलाते समय अगर आपको मैप की जरूरत पड़े तो इसका इस्तेमाल कर पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में बाइक मोबाइल होल्डर आपके बड़े काम आता है। ये बाइक के कंसोल के पास फिक्स हो जाता है जिसमें आप अपने मोबाइल को होल्ड कर सकते हैं। ये मोबाइल होल्डर मजबूती से आपके स्मार्टफोन को पकड़ कर रखता है और ब्रेकर्स पर भी फ़ोन को गिरने नहीं देता है। इस गैजेट की मदद से आप आसानी से बाइक चलाते समय अपनी लोकेशन भी ट्रैक कर सकते हैं।

मोबाइल चार्जर: अगर आप लम्बी ट्रिप पर जा रहे हैं तो आपके पास रास्ते में फ़ोन चार्ज करने का समय नहीं होता है, ऐसे में मोबाइल डिस्चार्ज हो सकता है, लेकिन आपने अगर अपनी बाइक में मोबाइल चार्जर लगवाया है तो अब बाइक चलाते समय भी अपने फ़ोन को चार्ज कर सकते हैं। ये मोबाइल चार्जर मार्केट में आसानी से अवेलेबल है।

टायर प्रेशर मॉनीटरिंग वॉल्व: ये वॉल्व आसानी से मार्केट में अवेलेबल हैं जिन्हें आप अपनी बाइक के टायर में लगा सकते हैं। ये गैजेट कलर इंडिकेटर की मदद से टायर के एयर प्रेशर की जानकारी देता है। जैसे जैसे प्रेशर कम होता जाता है इस इंडिकेटर का रंग भी चेंज हो जाता है जिसे देखकर आप आसानी से जान कसते हैं कि टायर में एयर प्रेशर कम हो रहा है और आप टायर पंक्चर होने से पहले ही इसका प्रेशर मेनटेन करा सकते हैं।

मल्टी फंक्शनल फ्लैश लाइट: बाइक से लंबी ट्रिप पर जाने से पहले अपने पास मल्टी फंक्शनल फ्लैश लाइट रखना नहीं भूलें। ये लाइट आपके बड़े काम आती है और जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।  

chat bot
आपका साथी