Volkswagen Tiguan facelift हुई भारत में लॉन्च, किआ कार्निवल जैसी कारों से होगा सीधा मुकाबला

विश्व स्तर पर टिगुआन फेसलिफ्ट का प्रदर्शन किया था और फिर मार्च 2021 में इसे दुनिया के सामने रिवील किया था। शुरुआत में त्योहारी सीजन के दौरान इसे लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी लेकिन सेमीकंडक्टर की कमी के चलते लॉन्च होने में समय लग गया।

Atul YadavPublish:Tue, 07 Dec 2021 02:23 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 06:36 AM (IST)
Volkswagen Tiguan facelift हुई भारत में लॉन्च, किआ कार्निवल जैसी कारों से होगा सीधा मुकाबला
Volkswagen Tiguan facelift हुई भारत में लॉन्च, किआ कार्निवल जैसी कारों से होगा सीधा मुकाबला

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। फॉक्सवैगन ने इंडियन मार्केट में अपनी शानदार एसयूवी फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को लॉन्च किया है। भारतीय बाजार में इस एसयूवी का सीधा और कड़ा मुकाबला एसयूवी सेगमेंट में जीप कंपस, टाटा सफारी, ह्यूंदै कोना, ह्यूंदै टुसो के साथ ही एमपीवी सेगमेंट में किआ कार्निवल , एमजी ग्लॉस्टर, टोयोटा इनोवा क्रिस्टा जैसी धांसू कारों से होगा। आइये आपको बताते हैं, टिगुआन फेसलिफ्ट की फीचर्स से लेकर कीमत के बारे में..

जर्मन कार निर्माता ने जुलाई 2020 में विश्व स्तर पर टिगुआन फेसलिफ्ट का प्रदर्शन किया था और फिर मार्च 2021 में इसे दुनिया के सामने रिवील किया था। शुरुआत में त्योहारी सीजन के दौरान इसे लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी, लेकिन सेमीकंडक्टर की कमी के चलते लॉन्च होने में समय लग गया। 2021 फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट इस समय बुकिंग के लिए उपलब्ध है। वहीं इसकी डिलीवरी जनवरी 2022 के मध्य से शुरू होने की संभावना है।

फीचर्स

बेहद शानदार फीचर्स ले लैस नई टिगुआन के इंटीरियर में डिजिटल वर्चुअल कॉकपिट ड्राइवर डिस्प्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें एक न्यू मॉड्यूलर इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो काफी आधुनिक है। यात्री इस इंफोटेनमेंट सिस्टम को वायरलेस एपल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, मल्टी-फोन पेयरिंग और वायरलेस एप-कनेक्ट के माध्यम से आसानी से कनेक्ट कर सकते हैं।

सनरूफ की बात करें तो, इसमें इस एसयूवी में 30-कलर वाला एम्बिएंट लाइट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और एक पैनोरमिक सनरूफ भी मिलता है, जो काफी लग्जरी दिखाई देने के साथ-साथ गाड़ी के वैल्यू को और भी हाई कर रहा है। सेफ्टी फीचर के लिहाज से इस एसयूवी कार में 6 एयरबैग और ड्राइव और सेफ्टी फीचर्स जैसे क्रूज कंट्रोल, एबीएस, ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियर-व्यू कैमरा और ड्राइवर अलर्ट सिस्टम मिलते हैं।

इंजन

इंजन की बात करें तो, इस नए मॉडल को केवल पेट्रोल वैरिएंट में पेश किया गया है। फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट में एक नया 2.0-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो-चार्ज पेट्रोल इंजन है, जो 190 PS की मैक्सिमम पॉवर और 320 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस कार में 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड रूप में मिलेगा। इस एसयूवी के लिए फॉक्सवैगन का 4MOTION ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात करें तो, 2021 फॉक्सवैगन टिगुआन फेसलिफ्ट को इंडियन मार्केट में 31.99 लाख (एक्स-शोरूम दिल्ली) की कीमत पर लॉन्च किया गया है।