Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, कीमत 10.49 लाख से शुरू

Volkswagen Taigun कॉम्पैक्ट SUV को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। इस दमदार एसयूवी को भारत में 10.49 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है जो भारत में किआ सेल्टॉस और हुंडई क्रेटा को कड़ी टक्कर देगी।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:39 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:26 PM (IST)
Volkswagen Taigun भारत में हुई लॉन्च, कीमत 10.49  लाख से शुरू
भारत में लॉन्च हुई Vokswage Taigun SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volkswagen Taigun Launched in India : जर्मनी की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने भारत में अपनी बहु-प्रतीक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी Taigun को लॉन्च कर दिया गया है। इस दमदार एसयूवी को भारत में 10.49 लाख रुपये की शुरुआती (एक्स-शोरूम) उतारा गया है, और इसके टॉप एंड वैरिएंट की कीमत 17.49 लाख रुपये एक्स-शोरूम तय की गई है, जो भारत में किआ सेल्टॉस और हुंडई क्रेटा जैसी इस सेग्मेंट की बड़ी मछलियों को कड़ी टक्कर देगी। ये दमदार SUV बेहतरीन डिजाइन और फीचर्स के साथ मार्केट में उतारी गई है जो ग्राहकों को काफी पसंद आएगी।

लॉन्च से पहले मिला बंपर रिपस्पांस : Volkswagen Taigun को अभी तक  काफी तगड़ी प्रतिक्रया मिल रही है और अब तक इस दमदार एसयूवी के लिए 12221 यूनिट्स की प्री बुकिंग मिल चुकी हैं। डिजाइन की बात हो या फीचर्स की, हर मामले में ये एसयूवी बेहद दमदार है। कीमत देखें तो ये पहले पॉपुलर SUVs पर भारी पड़ेगी। डिजाइन और स्टाइल के मामले में इसका कोई जवाब नहीं। कार की लॉन्चिंग के मौके पर वेब सीरीज 'मिर्जापुर' फेम एक्टर अली फजल और एक्ट्रेस कृति खरबंदा मौजूदगी ने इस इवेंट में चार चांद लगा दिए। 

आपको बता दें, फॉक्सवैगन ताइगुन कंपनी के MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह वही प्लेटफॉर्म है जिसका इस्तेमाल स्कोडा कुशाक में भी किया गया था। बताते चलें, कि यह प्लेटफॉर्म विशेष रूप से भारतीय सड़कों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। ताइगुन के डिजाइन की बात करें तो इसके फ्रंट में फोक्सवैगन की सिग्नेचर SUV ग्रिल के साथ हेडलैम्प्स को इस तरह से पोजिशन किया गया है कि यह ग्रिल के ही एक्सटेंशन जैसा दिखता है। इसमें LED DRLs भी इंटीग्रेटेड हैं, वहीं हेडलैम्प्स वैरिएंट के आधार पर सभी एलईडी या हलोजन के रूप में उपलब्ध हैं।

इस कार को स्टैंडर्ड और जीटी लाइन वर्जन में पेश किया जाएगा। एसयूवी के टॉप-एंड जीटी लाइन एडिशन को डैशबोर्ड पर कार्बन फाइबर और सिल्वर फिनिश्ड इंसर्ट, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, क्रूज़ कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन, वायरलेस फोन चार्जर, टच के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे कई फीचर्स दिए जाएंगे।

इंजन और पॉवर : नई Volkswagen Taigun मिड-साइज़ SUV को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया है, जिनमें एक 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड और एक 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन शामिल है। एसयूवी को एक 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के रूप में मिलता है, जबकि एक 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर 1.0L TSI के साथ उपलब्ध है। कंपनी ने 1.5L TSI EVO इंजन को 7-स्पीड DSG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया है। 3-सिलेंडर टर्बो इंजन 115PS की पावर और 178Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। वहीं, 1.5L TSI EVO इंजन 150PS की अधिकतम पावर आउटपुट और 250Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इसमें 7-स्पीड DSG और पैडल शिफ्टर्स भी हैं।

chat bot
आपका साथी