Maruti Suzuki Ertiga फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत और माइलेज

नई जनरेशन मारुति सुजुकी अर्टिगा का डिजाइन एक बेबी इनोवा क्रिस्टा जैसा दिया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 11:10 AM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 08:58 AM (IST)
Maruti Suzuki Ertiga फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत और माइलेज
Maruti Suzuki Ertiga फेसलिफ्ट भारत में हुई लॉन्च, जानें क्या है कीमत और माइलेज

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। मारुति सुजुकी अर्टिगा फेसलिफ्ट आज भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुका है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 7.44 लाख रुपये रखी है जो कि 10.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। दूसरी-जनरेशन मारुति सुजुकी अर्टिगा बोल्ड डिजाइन, नए स्टाइलिंग, और नए अपडेटेड फीचर्स और उपकरण के साथ आई है। कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा को बहुमुखी HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाया है। बता दें, इसी प्लेटफॉर्म पर नई स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान को भी बनाया गया है। अतिरिक्त कॉस्मैटिक और डिजाइन अपडेट्स के साथ मारुति सुजुकी ने इसे MPV और LUV (लाइफ यूटिलिटी व्हीकल) के नाम से भी बुलाती है।

मारुति सुजुकी अर्टिगा के एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें बोल्ड फेस के साथ 3D LED टेल लैंप्स दिए गए हैं। इसके अलावा कार में 15-इंच एलॉय व्हील्स और लाइसेंस प्लेट पर क्रोम फिनिश दिया गया है। कुल मिलाकर डाइमेंशन की बात करें तो नई अर्टिगा पुराने मॉडल से 99mm लंबी, 40mm चौड़ी और 5mm ऊंची की गई है।

नई अर्टिगा के इंटीरियर की बात करें तो इसमें नए डैशबोर्ड के साथ डुअल-टोन फिनिश वाला नया इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ सुजुकी कनेक्ट फीचर्स से लैस है। कंपनी और सप्लायर्स ने नई जनरेशन अर्टिगा के लिए करबी 900 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

सेफ्टी के तौर पर अर्टिगा में डुअल एयरबैग्स, हाई स्पीड वार्निंग एलर्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। नई अर्टिगा को 5 रंगों - पर्ल मेटलिक औबर्न रेड (न्यू), मेटल मैग्मा ग्रे, पर्ल मेटलिक ऑक्सफोर्ड ब्लू, पर्ल आर्कटिक व्हाइट, मेटलिक सिल्की सिल्वर में उतारा गया है। कंपनी ने अर्टिगा को सबसे पहले अप्रैल 2012 में लॉन्च किया था और तब से अब तक इसकी 4.18 लाख से ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं।

फेसलिफ्ट सियाज की तरह ही नई 2018 मारुति सुजुकी अर्टिगा में नया 1.5 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जिसने 1.4 लीटर यूनिट को रिप्लेस किया है। इसके अलावा इसमें 1.3 लीटर DDIS डीजल मोटर दी गई है। दोनों ही इंजन माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम SHVS (सुजुकी के स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल) से अपडेटेड हैं। दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा कंपनी ने माइलेज केे बारे में भी जानकारी दी है।

माइलेज कितना देती है?

अर्टिगा पेट्रोल मैनुअल - 19.34 kmpl
अर्टिगा पेट्रोल ऑटोमैटिक - 18.69 kmpl
अर्टिगा डीजल मैनुअल - 25.47 kmpl

chat bot
आपका साथी