जमीन पर दौड़ते विमान जैसी है Lexus LC 500h लिमिटेड एडिशन, जानें कितनी कीमत में हुई भारत में लॉन्च

स्पोर्ट्स कूप LC 500h का लिमिटेड एडिशन मॉडल को किसी विमान और पक्षियों के डिजाइन से इंस्पायर्ड होकर तैयार किया गया है। ये कार तीन कलर ऑप्शंस में अवेलेबल है जिनमें ह्वाइट नोवा ग्लास फ्लेक सॉनिक सिल्वर और ब्लैक कलर शामिल है

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 11:22 AM (IST)
जमीन पर दौड़ते विमान जैसी है Lexus LC 500h लिमिटेड एडिशन, जानें कितनी कीमत में हुई भारत में लॉन्च
Lexus LC 500h का लिमिटेड एडिशन मॉडल भारत में लॉन्च (फोटो साभार लेक्सस)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Lexus India ने भारत में अपनी स्पोर्ट्स कूप LC 500h का लिमिटेड एडिशन मॉडल लॉन्च कर दिया है। इस कार की शुरुआती कीमत 2.15 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि इस कार की सबसे बड़ी खासियत है इसकी रिफाइंड एरोडायनेमिक परफॉर्मेंस जिसकी बदौलत ग्राहक को एक बेहतरीन ड्राइव एक्सपीरियंस मिलता है।

ग्रैंड-टूरिंग कूप के स्पेशल एडिशन मॉडल में एयर-रेस पायलट योशीहाइड मुरोया और लेक्सस इंजीनियरों के बीच पहले हुई साझेदारी के दौरान ली गई ऐविएशन इंस्पायर्ड डिजाइन लैंग्वेज है जिसकी बदौलत वो 2017 रेड बुल एयर रेस वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने में सफल हुए थे। इसी टीम के इंजीनियरों की टीम ने साथ मिलकर लेक्सस एलसी 500 एच के डिजाइन पर काम किया है। इस डिजाइन की बदौलत ये कार बेहद ही एरोडायनेमिक है और तेज स्पीड के बावजूद भी सड़क पर बनी रहती है।

ये कार तीन कलर ऑप्शंस में अवेलेबल है जिनमें ह्वाइट नोवा ग्लास फ्लेक, सॉनिक सिल्वर और ब्लैक कलर शामिल है जिनमें से ग्राहक अपनी पसंद का कलर ऑप्शन चुन सकते हैं। इस कार को किसी विमान और पक्षियों के डिजाइन से इंस्पायर्ड होकर तैयार किया गया है।  

इस कार को तैयार करने में कार्बन फाइबर रूफ का इस्तेमाल किया गया है जो एक बेहद ही मजबूत मटीरियल है साथ ही साथ ये वजन में बेहद हल्का भी है। इस मटीरियल का इस्तेमाल फ़ॉर्मूला वन कारों को तैयार करने में भी किया जाता है। इसके साथ ही कार में रियर एयर विंग स्पॉइलर भी लगाया गया है जो बेहतरीन स्टीयरिंग रिस्पॉन्स और स्टेबिलिटी प्रदान करता है। इस कार के कई हिस्सों को तैयार करने के लिए कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है जिससे कार का वजन कम रखा जा सके। 

इंजन और पावर की बात करें तो इस कार में 3.5-लीटर का V6 फोर कैम 24-वॉल्व इंजन लगाया गया है। पावर आउटपुट की बात करें तो कार इस इंजन की बदौलत 6600 rpm पर 220 kW की मैक्सिमम पावर और 5100 rpm पर 350 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करती है। इस कार में मल्टी-स्टेज ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया है। अगर बात करें ग्राउंड क्लियरेंस की तो ये 140 mm है। 

फीचर्स की बात करें तो इस कार में वेन्टीलेटेड सीट्स, सीट हीटर, AlcantaraTM लिमिटेड एडिशन स्टीयरिंग, लिमिटेड एडिशन कंसोल बॉक्स और डोर ट्रिम्स, एल्यूमिनियम ब्रेक पैडल, एनालॉग क्लॉक, 20.32 cm (8-इंच) कलर TFT मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले और LED एम्बिएंट इल्यूमिनेशन दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी