सिंगल चार्ज में 480 किलीमीटर की जबरदस्त रेंज देगी Hyundai Ioniq 5 क्रॉसओवर, जानें किन खासियतों से है लैस

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई मोटर कंपनी ने मंगलवार को अपने Ioniq 5 मिड-साइज क्रॉसओवर को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इस Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से कंपनी को काफी उमीदें हैं। ये कार बेहतरीन खासियतों से लैस है

By Vineet SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 02:07 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 07:45 AM (IST)
सिंगल चार्ज में 480 किलीमीटर की जबरदस्त रेंज देगी Hyundai Ioniq 5 क्रॉसओवर, जानें किन खासियतों से है लैस
Hyundai Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉस-ओवर हुई लॉन्च

नई दिल्ली, (रॉयटर्स)। Hyundai Ioniq 5: दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता हुंडई मोटर कंपनी ने मंगलवार को अपने Ioniq 5 मिड-साइज क्रॉसओवर को लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इस कार से कंपनी को काफी उमीदें हैं। इस कार की बदौलत हुंडई मोटर कंपनी साल 2025 तक वैश्विक EV निर्माताओं की लिस्ट में तीसरे पायदान पर शामिल हो सकती है।

Hyundai Motor ने कहा है कि Ioniq 5 को कंपनी नये इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफ़ॉर्म पर तैयार किया गया है। ये प्लेटफ़ॉर्म खुद की बैटरी मॉड्यूल तकनीक का उपयोग करता है और हुंडई की मौजूदा इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में इसे कम कम्पोनेंट्स की आवश्यकता होती है, जिससे कम लागत पर तेजी से इसका उत्पादन किया जा सकता है।

Ioniq 5 की लॉन्चिंग Hyundai का उद्देश्य साल 2025 तक वैश्विक EV बिक्री के 10 फीसद में हिस्सेदारी कायम करना है। इंडस्ट्री ट्रैकर एसएनई की रिसर्च के अनुसार, 2020 में जनवरी-सितंबर की अवधि के दौरान हुंडई और किआ के लिए एक संयुक्त बाजार हिस्सेदारी 7.2% रही है। हुंडई मोटर और उसकी सिस्टर कंपनी किआ कॉर्प ने मिलकर 2025 में 1 मिलियन EVs की बिक्री की है।

Ioniq 5 की अधिकतम ड्राइविंग रेंज लगभग 480 kms (298 मील) होगी, जो कि Kona EV से लगभग 20% ऊपर है, जो पहले Hyundai की EV लाइनअप में सबसे लंबी रेंज थी। हुंडई ने एक बयान में कहा, यह कार दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ अवेलेबल होगी जिनमें- 58-(kWh) और 72.6 kWh शामिल होगा। ये 2021 की पहली छमाही में चुनिंदा क्षेत्रों में उपलब्ध होगी।

इसके कैबिन में डैशबोर्ड, स्विच, स्टीयरिंग व्हील और डोर पैनल को पॉलीयूरीथेन बायो पेंट दिया गया है। BEV प्लेटफॉर्म पर तैयार यह Ioniq 5 एक लंबे व्हीलबेस और फ्लैट फ्लोर को स्पोर्ट करती है। आगे की सीटों और डैश के ओवरहेड शॉट में दो स्क्रीन, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिखाई देती है।

Ioniq 5 को दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के दाईं ओर एक फिजिकल ड्राइव स्टाल्क मिलेगा। यह स्टीयरिंग व्हील, हुंडई और किआ समूह के लक्जरी ब्रांड Genesis की कारों के समान है। ड्राइवरों के बीच दो कपहोल्डर, एक आर्मरेस्ट और स्टोरेज से अधिक कुछ नहीं है।

दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने Ioniq 5 की कीमत का खुलासा नहीं किया, लेकिन हुंडई मोटर यूरोप के अध्यक्ष माइकल कोल ने कहा कि यह यूरोप में सरकारी प्रोत्साहन से बगैर इस कार की कीमत लगभग 42,000 यूरो ($ 51,100) से शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी