चीन की कंपनी ने भारत में लॉन्च की इलेक्ट्रिक MPV, 520km की ड्राइविंग रेंज के साथ महज 35 मिनट में होगी चार्ज

बता दें e6 वास्तव में एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एमपीवी है और शुरुआत में बेंगलुरु दिल्ली एनसीआर हैदराबाद मुंबई चेन्नई विजयवाड़ा कोच्चि और अहमदाबाद में उपलब्ध होगी। कंपनी वर्तमान में इन स्थानों पर डीलर नेटवर्क स्थापित कर रही है।

By BhavanaEdited By: Publish:Mon, 01 Nov 2021 03:17 PM (IST) Updated:Mon, 01 Nov 2021 03:17 PM (IST)
चीन की कंपनी ने भारत में लॉन्च की इलेक्ट्रिक MPV, 520km की ड्राइविंग रेंज के साथ महज 35 मिनट में होगी चार्ज
BYD e6 एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एमपीवी है

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। BYD e6 MPV Launched: भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार अपने शुरुआती चरण में है, बावजूद इसके कोई भी प्रमुख ईवी निर्माता भारतीय बजार में कदम रखने से पीछे नहीं हट रहा है। फिलहाल, इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में शामिल होने वाली नई कंपनी BYD है। BYD एक चीनी ब्रांड है, और आज इसने देश में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार - BYD e6 को 29.6 लाख (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया है। हालांकि, बी2बी (बिजनेस-टू-बिजनेस) बाजार में इस ईवी की कीमत 29.15 लाख है।

सिंगल चार्ज में मिलने वाली रेंज

BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV में एक 71.7 kWh लिथियम-आयरन-फॉस्फेट बैटरी पैक का उपयोग किया गया है, और कंपनी का दावा है कि यह WLTC चक्र में और ARAI चक्र के आधार पर एक बार चार्ज करने पर 520 किमी की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। इसकी बैटरी 180 एनएम तक का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है और इसकी टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटे की है। यह एमपीवी 580 लीटर की बूटस्पेस क्षमता से लैस है, चीनी वाहन निर्माता का कहना है कि e6 एसी और डीसी फास्ट चार्जर दोनों का समर्थन करने में सक्षम है। जिसमें डीसी फास्ट चार्जर केवल 35 मिनट में 30 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

बता दें, E6 वास्तव में एक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एमपीवी है और शुरुआत में बेंगलुरु, दिल्ली एनसीआर, हैदराबाद, मुंबई, चेन्नई, विजयवाड़ा, कोच्चि और अहमदाबाद में उपलब्ध होगी। कंपनी वर्तमान में इन स्थानों पर डीलर नेटवर्क स्थापित कर रही है। वहीं एसी चार्जर के जरिए शून्य से 100 प्रतिशत तक बैटरी में लगने वाले समय का लेकर अभी कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। BYD e6 इलेक्ट्रिक MPV के फ्रंट में MacPherson स्ट्रट्स, मल्टीलिंक रियर सस्पेंशन, IPB इंटेलिजेंट ब्रेक कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। जो ब्रांड के अनुसार फास्ट रिस्पॉन्स और लीनियर ब्रेकिंग के साथ बॉश से लिया गया है, इसमें ब्लूटूथ और वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ 10.1-इंच रोटेटेबल टचस्क्रीन मेडिकल-ग्रेड फेस मास्क स्तर के साथ एक CN95 एयर फिल्टर शामिल है।

लॉन्च पर बोलते हुए, श्रीरंग जोशी, सेल्स हेड- इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल, बीवाईडी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने कहा, “हम अपने विश्व स्तर पर परीक्षण किए गए ऑल-न्यू e6 को भारतीय बाजार में लाकर बेहद खुश हैं। हमें लगता है कि ऑल-न्यू e6 भारतीय बी2बी बाजार में हिट होगा।" कंपनी का दावा है कि उसने अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं के साथ ड्राइविंग अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है।

chat bot
आपका साथी