मिनटों में मिलेगा Second Hand Car पर लोन, बैंक की वेबसाइट पर जाकर पूरा करें ये प्रोसेस

Used Car Loan Process में कंपनियां भी सेकेंड हैंड कार पर 95% तक लोन की सुविधा मुहैया कराती हैं। जिसके चलते लोगों को काफी आसानी हो जाती है। हमारा यह लेख सेकेंड हैंड कार लोन के प्रोसेस पर है क्योंकि आज भी बहुत से लोगों को इसे लेकर संशय है

BhavanaWed, 28 Jul 2021 01:39 PM (IST)
एचडीएफसी बैंक यूज्ड कार लोन के क्षेत्र में सबसे आगे है,

नई दिल्ली, भावना चौधरी। Used Car Loan Process: भारत में सेकेंड हैंड कार मार्केट बीते कुछ सालों से लगातार गति पकड़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय यूज्ड कार लोन बाजार फाइनेंशन ईयर 2027 तक लगभग USD16 बिलियन तक पहुंच जाएगा। इस सेगमेंट के बूम होने के पीछे कई वजह हैं, जिसमें नई कारों की बढ़ी हुई कीमत, सरकार द्वारा जारी की गई नई गाइडलाइन आदि प्रमुख हैं। वहीं कंपनियां भी सेकेंड हैंड कार पर 95 प्रतिशत तक लोन की सुविधा मुहैया कराती हैं। जिसके चलते लोगों को काफी आसानी हो जाती है। हमारा यह लेख सेकेंड हैंड कार लोन के प्रोसेस पर है क्योंकि आज भी बहुत से लोगों को इसे लेकर संशय है, कि आखिर कैसे लोन की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है। तो आइए विस्तार से बताते हैं:

अपनी कार चुनें

इसके लिए सबसे पहला कदम है, आपका अपनी मनपसंद कार को चुन लेना। प्री-ओन्ड कारों को बेचने के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले किसी प्रतिष्ठित डीलर के पास जाएँ और इस बारे में विचार करें। कि आपका बजट कितना है, और आपको कितने तक की डील मिल रही है। हालांकि हो सकता है कि आपको ऑनलाइन या अपने दोस्तों और परिवार के बीच ही एक अच्छा सौदा मिल गया जाए। तो भी आपको बैंक लोन की सुविधा देता है।

वहीं अगर हम किसी एक बैंक का उदाहरण लेकर चलें, तो एचडीएफसी बैंक यूज्ड कार लोन के क्षेत्र में सबसे आगे है, यह बैंक सबसे कम डाउन पेमेंट और यहां तक ​​कि 100% तक फाइनेंसिंग की सुविधा भी प्रदान करता है। जाहिर है, इसके लिए बैंक की कुछ शर्ते और नियम जरूर होंगे।

लोन के लिए आवेदन करें

लोन के लिए आवेदन करने के लिए आप ऑनलाइन और बैंक से ऑफ़लाइन भी संपर्क कर सकते हैं। एचडीएफसी बैंक के पास एक आसान ऑनलाइन आवेदन फॉर्म है, जिसे आप मिनटों में पूरा कर सकते हैं। अपने चुने गए बैंक के साथ लोन के विवरण पर चर्चा करें और आप जिस लोन राशि के पात्र हैं, उस पर ब्याज दर, प्रोसेसिंग शुल्क और लोन की कुछ अवधि का जरूर ध्यान रखें।

अगर आप लोन को किश्तो में या फिर पूरी तरह से प्रीपे या फोरक्लोज़ करने की योजना बना रहे हैं, तो बैंक से प्रीपेमेंट शुल्क के बारे में पूछें। हमारे उदाहरण के मुताबिक एचडीएफसी बैंक जीरो फोरक्लोज़ शुल्क के साथ लोन की सुविधा देता है।

दस्तावेज़ का रखें ध्यान

आपके आवेदन को प्रमाणित करने के लिए आपके बैंक को दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे आय, आईडी और पते का प्रमाण पत्र। अगर आपका अकाउंट उसी बैंक में है, जिससे आप फाइनेंस करा रहे हैं, तो इसके लिए आपको बेहद ही कम कागजात जमा करने होते हैं। एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार बैंक 10 मिनट में कार लोन को मंजूरी दे सकता है। यदि आप एचडीएफसी बैंक के मौजूदा ग्राहक हैं, तो प्रक्रिया फास्ट और सरल है।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.