World's first Flying Bike: सामनें आई दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक, कीमत करीब 5 करोड़ रुपये

बता दें ALI Technologies ने 26 अक्टूबर से XTURISMO लिमिटेड वर्जन के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। कंपनी इस उड़ने वाली बाइक की केवल 200 यूनिट का निर्माण करेगी। वहीं XTURISMO लिमिटेड वर्जन की कीमत 77.7 मिलियन येन ( 5.10 करोड़ रुपये ) है।

By BhavanaEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 07:53 AM (IST)
World's first Flying Bike: सामनें आई दुनिया की पहली उड़ने वाली बाइक, कीमत करीब 5 करोड़ रुपये
कंपनी का लक्ष्य 2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाना है।

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। Flying Bike: आम जिंदगी में हम फ्लाइंग कारों की वीडियो और तस्वीरों को देखकर भविष्य के बारे में महज अंदाजा लगा रहे हैं। लेकिन इस दिशा में आगे बढ़ते हुए जापान ने फ्लाइंग बाइक को पेश किया है। कुछ समय से उड़ने वाली बाइक विकसित कर रही जापान की कंपनी ALI Technologies ने दुनिया की पहली व्यावहारिक होवर बाइक XTURISMO लिमिटेड वर्जन का एक प्रदर्शन उड़ान वीडियो जारी किया है।

करीब 5 करोड़ रुपये है कीमत

जानकारी के लिए बता दें, ALI Technologies ने 26 अक्टूबर से XTURISMO लिमिटेड वर्जन के लिए बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक कंपनी इस उड़ने वाली बाइक की केवल 200 यूनिट का निर्माण करेगी। वहीं XTURISMO लिमिटेड वर्जन की कीमत कर और बीमा सहित 77.7 मिलियन येन (लगभग 5.10 करोड़ रुपये ) है। कंपनी ने कहा कि इस लिमिटेड एडिशन फ्लाइंग बाइक की पहली यूनिट की डिलीवरी अगले साल की पहली छमाही में शुरू हो जाएगी।

मंगलवार को आयोजित प्रदर्शन के दौरान, फ़ूजी रेसिंग ट्रैक पर ग्रैंडस्टैंड के सामने XTURISMO लिमिटेड एडिशन फ्लाइंग बाइक को हवा में तैरते देखा गया। XTURISMO फ्लाइंग बाइक या होवरबाइक एक आंतरिक दहन इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन से लैस है। जो पेट्रोल पर चलती है। कंपनी का लक्ष्य 2025 तक इस फ्लाइंग बाइक का पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वर्जन लाना है। 

नहीं हुआ स्पीड का खुलासा

XTURISMO फ्लाइंग बाइक का वजन करीब 300 किलोग्राम है, वहीं इस उड़ने वाली बाइक की लंबाई 3.7 मीटर, चौड़ाई 2.4 मीटर और ऊंचाई 1.5 मीटर है। जिसमें केवल एक पायलट ही बैठ सकता है। कंपनी के मुताबिक, उड़ने वाली बाइक का क्रूज़िंग टाइम 30 से 40 मिनट के बीच होता है। हालांकि कंपनी द्वारा अभी तक होवरबाइक की अधिकतम गति का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन प्रदर्शन के दौरान इसे लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से देखा गया।

chat bot
आपका साथी